Latest

करोना टीका लेने पर ज़ोर हो क्यो जरूरी समझे | Corona Vaccine kyo jaruri covid-19


Corona vaccination important - देश में कोरोना महामारी का दूसरी लहर कहर बरपा रहा है ,लोग ज्यादा संख्या में संक्रमित हो रहे हैं ऑर मौतें भी हो रही है ,तो ऐसे में लोगो के मन में यह डर सता रहा है कि किस प्रकार इस संक्रमण बचा जाय 

अपने आप को ओर परिवार को सुरक्षित किया जाय । हमने देखा है कि किस प्रकार पिछले साल चीन के वुहान शहर से निकली जानलेवा महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई थी । लोग इस वायरस से बचने के लिए वैक्सीन का इंतजार कर रहे थे 

लोग यह उम्मीद कर रहे थे किसी तरह इस महामारी के टीके निर्मित हो जाय ,तो उसे लगवाकर बच जाएंगे । भारत के वैज्ञानिकों ने लोगों ऑर सरकार के उम्मीदों पर खरा उतरते हुए दो वैक्सीन बनाया ऑर वे दोनों वैक्सीन पूर्णतः सुरक्षित हैं। 

देश में टिकाकरण अभियान जनवरी में जब शुरू हुआ ,तब संक्रमण के मामले ऑर मौत का संख्या बहुत कम थी ऑर वायरस कमजोर होता दिख रहा था । यही वजह था कि लोगों में टिकाकरण को लेकर उतना गंभीर नहीं दिख रहे थे । लेकिन जब बीते कुछ दिनों से संक्रमण बढ़ने लगा तो सरकार ने भी टीकाकरण की एज कैटेगरी को बढ़ा दिया है । 

पहले 45 वर्ष से ऊपर के को –मौबिलिटी वाले व्यक्तियों को ही टिकाकरण हो रहा था ।लेकिन अब एक अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर का कोई व्यक्ति टीका लगवा सकता है । इनसबों के बीच प्रधानमंत्री ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 18 वर्ष से ऊपर के आयु वाले कोई भी व्यक्ति टीका लगवा सकता है ।

हमारे टिकाकरण के काफी दिन हो गए हैं ,लेकिन अभी भी लोग टीका लेने से बच रहे हैं । लोग डर रहे हैं ,लोगों में यह अफवाह है कि टीका लेने के बाद मौत हो जाती है ,जिसके कारण टीका नहीं लगवा रहे हैं । यह जरूरी नहीं कि टीके की वजह से ही मौत हो रही है 

जैसे खबरों को प्रसारित किया जा रहा है ,लोगों को बेतुका अफवाह से बचना चाहिए । मौत का कारण ऑर भी कई हो सकते हैं । मामूली साइडफेक्ट के डर से टीका नहीं लेना कहाँ तक सही है ? । भारत में बेनीफिट –रिस्क रेशियो में लाभ बहुत ज्यादा ऑर खतरा बहुत ही कम है। सच तो यह है की टिकाकरण से अभी तक लोग नहीं मरे हैं ।

 टीका लगने के बाद किन्ही ऑर कारणों से उनकी मृत्यु हुई है । सरकार मृत्यु की जांच कर रही है । टीका लगने के बाद यदि मामूली दुष्प्रभाव होता है ,तो यह इस बात का संकेत है कि हमारा शरीर टीका लगने के बाद प्रतिक्रीया दे रहा है ।

भारत में बने दोनों वैक्सीन का कोई मेजर साइडफेक्ट नहीं है । ऑर लोगों को इस बीमारी को गंभीरता से लेते हुए अपनी बारी आने पर टिकाकरण जरूर करवा चाहिए ऑर स्वयं को इस महामारी के चपेट से बचाना चाहिए ।

लेख –ज्योति रंजन पाठक (औथर व कौलमनिस्ट )
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "करोना टीका लेने पर ज़ोर हो क्यो जरूरी समझे | Corona Vaccine kyo jaruri covid-19 "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets