तीन तलाक बिल क्या है मतलब समझे triple talaq bill means


Triple talaq bill means what triple talaq bill passed or not HINDI
  • ट्रिपल तालक बिल तीन बार तालक को तीन साल की जेल के साथ साथ अपराध बनाता है
  • ट्रिपल तालक बिल पहली बार 2017 में लोकसभा द्वारा पारित किया गया था


ट्रिपल तालक बिल को आज राज्यसभा में आज पेश किआ गया है यह बिल पिछली नरेंद्र मोदी सरकार के दौरान भी उच्च सदन की मंजूरी पाने में विफल रहा था। ट्रिपल तालक बिल तालक को आपराधिक बनाता है और इस अपराध के लिए एक मुस्लिम व्यक्ति को जेल की सजा का प्रावधान करता है

तीन तलाक बिल क्या है मतलब समझे triple talaq bill means


मोदी सरकार द्वारा दिसंबर 2017 में लोकसभा में पेश किए जाने के बाद से ट्रिपल तलाक बिल विवाद में फंस गया है प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में आम सहमति के लिए मजबूती बनाई, लेकिन विपक्ष कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, एआईएमआईएम, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने राज्यसभा में बिल को रोक दिया

विपक्षी दलों ने तर्क दिया है कि ट्रिपल तालक बिल निरर्थक है और सरकार इसे केवल मुस्लिम पुरुषों को परेशान करने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करने के लिए जोर दे रही है।

ट्रिपल तालक बिल में क्या है?


ट्रिपल तालक बिल, लिखित, एसएमएस या व्हाट्सएप या किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक चैट के माध्यम से तालक-ए-बिद्दत की घोषणा को अवैध बनाता है। तालाक-ए-बिद्दत का तात्पर्य तीन बार मुस्लिम व्यक्ति द्वारा अपनी पत्नी को बैठे हुए ताल्क के उच्चारण से है, जिसके परिणामस्वरूप तत्काल और अपरिवर्तनीय तलाक हो जाता है।

ट्रिपल तालक बिल भी तल्ख-ए-बिद्दत को एक अपराध के रूप में घोषित करता है, जो एक पुलिस अधिकारी को वारंट की आवश्यकता के बिना अपराधी को गिरफ्तार करने की शक्ति देता है।

तात्कालिक ट्रिपल तालक का उच्चारण करने वाला एक मुस्लिम व्यक्ति ट्रिपल तालक विधेयक के तहत तीन साल की जेल होगी ट्रिपल तालक बिल के तहत आरोपी जमानत का हकदार है, जिसे मजिस्ट्रेट द्वारा दी जा सकती है। लेकिन मजिस्ट्रेट द्वारा पीड़ित महिला की बात सुनने के बाद ही जमानत दी जा सकती है।

ट्रिपल तालक बिल भी निकाह हलाला की प्रक्रिया से गुजरे बिना सुलह की गुंजाइश प्रदान करता है अगर दोनों पक्ष कानूनी कार्यवाही को रोकने और विवाद को सुलझाने के लिए सहमत होते हैं।

निकाह हलाला से तात्पर्य उस प्रथा से है जिसके तहत एक तलाकशुदा मुस्लिम महिला को किसी दूसरे पुरुष से शादी करनी चाहिए और निकाह करना चाहिए और तलाक लेना चाहिए। तभी वह अपने पूर्व पति से दोबारा शादी करने की पात्र हो सकती है।

तल्ख-ए-बिद्दत के माध्यम से तलाक लेने वाली महिला ट्रिपल तालक बिल के तहत उसके और उसके आश्रित बच्चों के लिए रखरखाव की मांग करने की हकदार है। मजिस्ट्रेट के पास निर्वाह भत्ता की राशि निर्धारित करने की शक्ति है।

ट्रिपल तालक बिल के तहत, तलाकशुदा मुस्लिम महिला नाबालिग बच्चों की कस्टडी पाने की हकदार है। यह भी मजिस्ट्रेट द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

0 Response to "तीन तलाक बिल क्या है मतलब समझे triple talaq bill means"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel