प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 की नई लिस्ट jankari hindi me


प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 की लिस्ट प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 की नई लिस्ट Pradhan Mantri Awas Yojana ki nayee List jankari hindi meप्रधानमंत्री आवास योजना 2018 19 प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची 2018 प्रधानमंत्री आवास योजना सूची उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची मध्यप्रदेश 2018 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2018 19 cg प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सबसे बड़ी योजना जिसको कि हम प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से जानते हैं,

Awas Yojana लाखों लोगों को सहायता प्रदान कर चुकी है इस YOJANA 2019 के अंतर्गत आप मुफ्त आवास हेतु आवेदन कर सकते हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची 2019-20 के लिए, आप आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा.

आधिकारिक वेबसाइट पर आप अपना नाम/ आवेदन फार्म नंबर भरकर पात्रता सूची डाउनलोड कर सकते हैं. प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत आपको घर बनाने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. यह वित्तीय सहायता लाभार्थी को किस्तों में केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाती है हर कोई चाहता है की उन्हे जल्द से जल्द खुद का घर मिला जाये। और अगर आपने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया है तो अभी भी कर सकते है। और आवेदन करने के बाद अब सभी यही सोच मे है की आगे क्या । आगे की प्रीक्रिया क्या है। तो आइये इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताते है की आगे क्या है। आपको आवेदन के बाद पहले तो यह चेक करना है की आपका आवेदन फॉर्म मंजूर भी हुआ है की नहीं और आप चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट मे हो या नहीं। बस यही जानकारी हम आपको इस पोस्ट मे माध्यम से देंगे। इस पोस्ट में हम आप लोगों के साथ “प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची 2019-20” के लाभार्थीओ के नाम एवं लिस्ट शेयर करने जा रहे है.

Pradhan Mantri Awas Yojana ki nayee List 2019 से 2020 

  1. आवेदनकर्ता को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in/netiay/home.aspx पर लॉगिन करना होगा।
  2. यहाँ आपको दूसरा लिंक Report पर क्लिक करना होगा जिस के बाद एक नए टैब खुल जाएगी।
  3. इस टैब में आप को नंबर 6 का ऑप्शन Registration and Sanction Details पर क्लिक करना होगा, जिस से आप को फिर से एक नया टैब मिलेगा।
  4. यहाँ पर ऊपर में बोहोत से ओप्शन्स होंगे जैसे प्रधान मंत्री आवास योजना, स्पेशल पैकेज इत्यादि।
  5. प्रधानमंत्री आवास योजना को चुने, जिस के बाद राज्य अनुसार सूचि खुल जाएगी।
  6. इस सूची में अपने राज्य का नाम चुने।
  7. राज्य का नाम चुनते ही उस राज्य के जिलों के नाम खुलेंगे। आप अपना जिला चुन कर अगले पेज पर जाए.
  8. ध्यान रहे अपने जिले का चुनाव सही से करे.
  9. इस के बाद आप उस जिले में आने वाली सभी पंचायतो के नाम आप के सामने होंगे। अपने पंचायत का नाम चुन कर उस पर क्लिक करे.
  10. क्लिक करते हे आप के सामने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूचि 2019-20 खुल जाएगी।
  11. इस में आप लाभार्थी सूची / आवास योजना पात्रता सूची / घरो के संख्या, रजिस्टर लाभार्थी, इत्यादि के जानकारी देख सकते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना आवश्यक बाते 


आप इस जानकारी के माध्यम से दोनों शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो की सूची देख सकते है । ऑनलाइन प्रीक्रिया से आप घर बेठे कुछ ही समय मे यह सूची को देख सकते है । सूची देखने के लिए आपके पास बस : इंटरनेट से जुड़ा हुआ पीसी और आपके पास अपनी पीएमएवाई आईडी और रेफरेंस नंबर होना चाहिए । प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2019, अब ऑनलाइन उपलब्ध है. प्रधानमंत्री की आवास योजना के अंतर्गत जिन जिन लोगों को भी घर बनाने के लिए सहायता राशि, दी गई है मैं अपना नाम आवास योजना की सूची 2019 में देख सकते हैं. यह सारी जानकारी ऑनलाइन अपलोड की गए हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की एक महत्व कौन सी योजना है. इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का एक सपना है. इस सपने के अनुसार वह चाहते हैं कि 2022 तक हर भारतीय के पास अपना घर हो. इसी को ध्यान में रखते हुए इस योजना को पूरे जोरों शोरों से चलाया जा रहा है. अगर आप भी गरीबी रेखा के नीचे, निवास करते हैं, तो आप ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं.

पीएम आवास योजना 2019 लाभ कैसे ले 

यदि आपके पास अपनी लॉगिन आईडी या फिर पंजीकरण संख्या नहीं है तो आप यहा अपने बीपीएल नंबर से , आधार कार्ड या फिर अपने खाता नंबर से अपना नाम खोज सकते है । राज्य जैसे की सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, पांडिचेरी, वेस्ट बंगाल, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, नागालैंड, मणिपुर,राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र, ओडिशा, गोवा, मिज़ोरम, मेघालय, त्रिपुरा, जम्मू एवं कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, बिहार, झारखण्ड, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, असम इत्यादि में यह योजना बोहोत अचे से चल रहे है, तथा लोगो को घर मिल रहे है. प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2019 हेतु नया डाटा अपलोड किया गया है.

0 Response to "प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 की नई लिस्ट jankari hindi me"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel