बजट 2019-20 के मुख्य बिंदु हाइलाइट aam budget highlights hindi pramukh baate


aam budget 2019 केंद्रीय बजट बजट २०१८ इंडिया बजट की मुख्य बातें बजट २०१९ हाइलाइट

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को लोकसभा में बहुप्रतीक्षित केंद्रीय बजट पेश किया। गोयल को 23 जनवरी को अरुण जेटली के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में उपचार के दौरान अंतरिम वित्त मंत्री नियुक्त किया गया था। पीयूष गोयल द्वारा प्रस्तुत बजट के मुख्य बिंदुओं पर एक नजर डालते हैं

अंतरिम बजट, जिसे एक वोट के रूप में भी जाना जाता है, नए वित्तीय वर्ष 2019-20 के पहले छह महीनों के खर्च को पूरा करने के लिए संसद की अनुमति मांगेगा। मार्च-अप्रैल में होने वाले आम चुनावों के बाद नई केंद्र सरकार बनते ही एक पूर्ण बजट संसद में पेश किया जाएगा।

* पूर्ण कर छूट प्राप्त करने के लिए 5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले व्यक्तिगत करदाता।

* 6.5 लाख रुपये तक की सकल आय वाले व्यक्तियों को भविष्य निधि और निर्धारित इक्विटी में निवेश करने पर किसी भी कर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी।

* वेतनभोगियों के लिए मानक कर कटौती 40,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये।

* किराये की आय पर टीडीएस की सीमा 1.8 लाख से बढ़ाकर 2.4 लाख रुपये की गई।

वित्त मंत्री ने कहा, "इस उपाय के कारण लगभग 3 करोड़ मध्यम वर्ग के करदाताओं को कर में छूट मिलेगी।"

* ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये।

* एक आवासीय घर में निवेश से बढ़ाकर पूंजीगत लाभ के रोलओवर का लाभ दो आवासीय घरों में, करदाता के लिए 2 करोड़ रुपये तक का पूंजीगत लाभ; जीवनकाल में एक बार व्यायाम किया जा सकता है।

* २०१ ९ -२०२० के अंत तक स्वीकृत सभी हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के लिए सेक *० (i) बीए के तहत लाभ एक वर्ष के लिए बढ़ाया जा रहा है।

गोयल ने कहा, "हम अगले पांच वर्षों में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर हैं। हम अगले आठ वर्षों में 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की आकांक्षा रखते हैं।"
* कम से कम रु। 5 करोड़ सालाना टर्नओवर वाले, 90% से अधिक जीएसटी भुगतान करने वालों को तिमाही रिटर्न वापस करने की अनुमति होगी।

* जीएसटी पंजीकृत एमएसएमई इकाइयों के लिए 1 करोड़ के ऋण पर दो प्रतिशत ब्याज का उपकर।

* कम से कम रु। 5 करोड़ सालाना टर्नओवर वाले, 90% से अधिक जीएसटी भुगतान करने वालों को तिमाही रिटर्न वापस करने की अनुमति होगी।

* मंत्रियों के समूह ने जांच की कि जीएसटी के तहत संभावित मकान खरीदारों को कैसे फायदा हो सकता है।

* 2013-14 में 6.38 लाख करोड़ रुपये से प्रत्यक्ष कर संग्रह लगभग 12 लाख करोड़ रुपये; कर आधार 3.79 करोड़ से 6.85 करोड़ रु। बिना किसी जांच के 99.54% रिटर्न स्वीकार किया गया है। जनवरी 2019 में, जीएसटी संग्रह 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है।

* जीएसटी लगातार कम किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं को 80,000 करोड़ रुपये की राहत मिली है; गरीब और मध्यम वर्ग के लिए दैनिक उपयोग की अधिकांश वस्तुएं अब 0% -5% टैक्स ब्रैकेट में हैं।

* जीएसटी निस्संदेह स्वतंत्रता के बाद से लागू सबसे बड़ा कराधान सुधार है; कर समेकन के माध्यम से, भारत एक आम बाजार बन गया; ई-वे बिल के माध्यम से अंतर-राज्य आंदोलन तेज हो गए, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार हुआ।

* लगभग दो वर्षों के भीतर, कर अधिकारियों द्वारा किसी भी हस्तक्षेप के बिना बेनामी कर प्रणाली द्वारा आईटी रिटर्न के लगभग सभी मूल्यांकन और सत्यापन इलेक्ट्रॉनिक रूप से किए जाएंगे।

उन्होंने कहा, "भारत में डेटा और वॉयस कॉल की लागत संभवत: दुनिया में सबसे कम है; मोबाइल और मोबाइल निर्माण कंपनियों की संख्या 2 से बढ़कर 268 हो गई है।"

* फिल्म निर्माण के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए उपलब्ध कराया जाना है, फिल्म की गोपनीयता का मुकाबला करने के लिए सिनेमैटोग्राफी अधिनियम में पेश किए जाने वाले एनी-कैमकोडिंग प्रावधान।

* इस वर्ष उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए आवंटन बढ़ाकर 58,166 करोड़ रुपये करने का प्रस्ताव है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 21% अधिक है।

* राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए मौजूदा वर्ष में 750 करोड़ के लिए आवंटन में वृद्धि।

* पशुपालन और मत्स्य पालन करने वाले किसानों के लिए दो प्रतिशत ब्याज सबवेंशन।

गोयल ने कहा, "आयात को कम करने के लिए हाइड्रोकार्बन उत्पादन बढ़ाने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है, बोली प्रक्रिया और अन्वेषण प्रक्रिया में बदलाव," गोयल ने कहा।

* खानाबदोश और अर्द्ध घुमंतू समुदायों की पहचान करने और उन्हें बदनाम करने के लिए NITI Aayog के तहत समिति; इन कठोर समुदायों के कल्याण के लिए और समेकित रणनीतिक हस्तक्षेपों के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत कल्याण विकास बोर्ड का गठन किया जाना है।

* 60 वर्ष की आयु के बाद असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 100 रुपये प्रतिमाह के योगदान के साथ मेगा पेंशन योजना, अर्थात प्रधानमंत्री श्रम योगी मन्थन, 3000 रुपये प्रति माह की मासिक पेंशन प्रदान करने का आश्वासन दिया।

गोयल ने कहा, "(यह) असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ श्रमिकों को लाभान्वित करेगा, असंगठित क्षेत्र के लिए दुनिया की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन सकती है।"

* प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि के तहत, प्रत्येक किसान के लिए 6000 रुपये प्रति वर्ष, तीन किस्तों में, 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों के लिए, सीधे किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाएगा।

* इस पहल से 75,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को लाभ होने की संभावना है।

* स्वच्छ बैंकिंग सुनिश्चित करने के लिए 4R दृष्टिकोण लागू किया गया है -
1. मान्यता
2. संकल्प

0 Response to "बजट 2019-20 के मुख्य बिंदु हाइलाइट aam budget highlights hindi pramukh baate"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel