दस प्रतिशत आरक्षण 10 reservation bill hindi


10 reservation bill kya hai, 10 percent reservation hindi pdf, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाले विधेयक पर अपनी सहमति दी

10 percent reservation hindi 



संविधान (124 संशोधन) विधेयक, 2019 मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा में एक दिन बाद पारित किया गया था, यहां तक ​​कि विपक्षी दलों के नेताओं ने 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले महीनों के माध्यम से विधेयक को आगे बढ़ाने में सरकार की 'जल्दबाजी' पर सवाल उठाया था।

आधिकारिक गजट में एक अधिसूचना में कहा गया है कि कानून को संविधान (103 संशोधन) अधिनियम, 2019 के रूप में जाना जाएगा और यह केंद्र द्वारा अधिसूचित तिथि के अनुसार लागू होगा।

10 प्रतिशत आरक्षण अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग को दिए जाने वाले मौजूदा 50 प्रतिशत आरक्षण के अतिरिक्त होगा, कुल आरक्षण 60 प्रतिशत है। जिन वर्गों के बीच यह लक्ष्य है वे उच्च जातियों के गरीब हैं।

सामान्य श्रेणी के व्यक्ति, जिनके परिवार के सभी सदस्य प्रति वर्ष 8 लाख रुपये से कम कमाते हैं, और जिनके पास पाँच एकड़ से कम कृषि भूमि है, वे अर्हता प्राप्त करेंगे।

कोटा सामान्य वर्ग के लगभग 190 मिलियन लोगों को कवर करता है और भाजपा द्वारा पाटीदारों, जाटों और मराठों के रूप में उच्च जाति समूहों तक पहुंचने के प्रयास के रूप में देखा जाता है, जो आरक्षण की पैरवी कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट में बिल के खिलाफ याचिका पहले ही दायर की जा चुकी है।

0 Response to " दस प्रतिशत आरक्षण 10 reservation bill hindi "

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel