सूर्य ग्रहण टाइमिंग के बजे से क्या बजे तक पड़ेगा कब खत्म होगा surya grahan 2019 dates and time in india in hindi prabhav

यहाँ क्लिक कर अपने दोस्तों को बधाई मोबाइल पर भेजे अभी
kya aaj surya grahan laga hai when is surya grahan in 2019 in india surya grahan hd america surya grahan surya grahan pregnancy khandagras surya grahan surya grahan garbhwati mahila surya grahan kab bana 9 tarik ka surya grahan 6 जनवरी, 2019 को आंशिक सूर्य ग्रहण होगा दिनरविवार है यह घटना सुबह लगभग 5 बजे भारतीय मानक समय (IST) से शुरू होगी, हालांकि यह आंशिक सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा 2019 का यह पहला आंशिक सूर्य ग्रहण उत्तर-पूर्व एशिया और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों से देखा जा सकता है।

सूर्य एक आंशिक सूर्य ग्रहण के दौरान एक डिस्क या अर्धचंद्राकार आकृति में दिखाई देता है वर्ष 2019 में कुल दो सौर ग्रहण दिखाई देंगे।

when is surya grahan in 2019 in india

आंशिक सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को UTC में 23:34:08 से शुरू होगा, जो सार्वभौमिक समय के लिए है। घटना 03:48:46 UTC तक के लिए लेट हो जाएगी भारत की टाइमिंग 6 जनवरी को सुबह लगभग 5 बजे से 9:18 बजे तक है।

यह भारत में दिखाई नहीं देगा, हालाँकि इसे पूर्वी एशिया के कुछ हिस्सों से देखा जा सकता है जिनमें साइबेरिया, मंगोलिया, उत्तर-पूर्व चीन, जापान और कोरिया शामिल हैं। यह उत्तरी प्रशांत महासागर, साथ ही दक्षिण-पश्चिमी अलास्का से भी दिखाई देगा।

आंशिक सूर्य ग्रहण क्या है?

एक ग्रहण एक खगोलीय घटना है जो सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी को एक सीधी रेखा में आ जाने पर घटित होती है। सूर्य ग्रहण के दौरान, चंद्रमा सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुँचने से रोके रहता है सूर्य ग्रहण के दौरान पृथवी पर अंधेरा हो जाता है और तापमान भी कम हो जाता है।

surya grahan 2019 dates and time in india in hindi prabhav

नंगी आँखों से देखने के लिए आंशिक सूर्य ग्रहण सुरक्षित नहीं है और बाजार में ऐसे विशिष्ट चश्मा उपलब्ध हैं जिन्हें आँखों को नुकसान पहुँचाए बिना इस घटना को देखने के लिए खरीदा जा सकता है। आंशिक सूर्य ग्रहण को कुल सूर्य ग्रहण के समान सावधानियों की आवश्यकता होती है। इस आंशिक सूर्यग्रहण को देखने के लिए लोगों को पिनहोल कैमरों या विशेष सूर्य ग्रहण संरक्षण चश्मे का उपयोग करने की सलाह दी जाती है

कहते है सूर्य ग्रहण गर्भवती  महिला के लिए हानिकारक होता है प्रेग्नेंट स्त्री को इससे दूर रहना चाहिए 

No comments

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.