खांसी के घरेलू उपाय देशी 5 इलाज khansi ka desi ilaj bachon ki purani Cough treatment hindi


khansi ka desi ilaj hindi cough problem home remedies लोग जनना चाहते है बलगम वाली खांसी के घरेलू उपाय बच्चों की खांसी के घरेलू उपाय सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय खांसी के घरेलू उपाय for baby

khansi ka desi ilaj खांसी के घरेलू उपाय देशी इलाज

  • गरम दूध पिने से कफ में राहत मिलती है।
  • लहसुन की कलियों को कच्चा चबाएं या इसे पानी में उबालकर काढ़े के रूप में इसका इस्तेमाल करें। दोनों ही तरीकों से यह फायदेमंद है। कड़वेपन को दूर करने के लिए इसमें स्वादानुसार शहद की मात्रा मिलाई जा सकती है।
  • अदरक छील कर एक छोटा टुकड़ा मुंह में रख कर चूसने से कफ निकलने लगती है और गला साफ़ होता है।
  • नमक वाला पानी सूखी हो या कफ, दोनों ही प्रकार की खांसी के इलाज में नमक मिला पानी पिएं, साथ ही इससे गारगल भी करें। इसकी गर्माहट मिलने से गले में हो रही परेशानियों दूर होती हैं।
  • मुलेठी और सूखा आंवला पीस कर चूर्ण बना ले और मिलाकर रख ले। छाती में जमा कफ साफ़ करने के लिए इस चूर्ण का 1 चम्मच सुबह शाम खली पेट ले। अगर गले में छाले हो रहे हो तो इस चूर्ण में बराबर मात्रा में मिश्री मिला ले। अब 6 ग्राम चूर्ण 250 ग्राम दूध के साथ लेने से गले के छालों में जल्दी आराम मिलता है।

खांसी के उपचार में क्या ना खाये पिए 

केला, दही, चावल का सेवन ना करे
कोल्ड ड्रिंक, ठंडा पानी और फ़्रीज़ में रखी चीज़े खाने पिने से बचे
कुछ भी गरम चीज़ खा पी कर तुरंत कोई ठंडी चीज़ ना खाए पिए
तला और मसालेदार खाने से परहेज करे।

बदलते मौसम का शरीर पर अटैक सबसे पहले खांसी के रूप में सामने आता है सूखी खांसी जहां गले के दर्द का कारण हे तो वहीं कफ वाली खांसी सांस की परेशानियों की कारण बन जाती है। कफ सिरफ दवा लेना भले ही इसका असरदार इलाज हो सकता है लेकिन हेल्थ के लिए सही नहीं

0 Response to "खांसी के घरेलू उपाय देशी 5 इलाज khansi ka desi ilaj bachon ki purani Cough treatment hindi"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel