प्रयागराज कुंभ मेला की जानकारी अर्धकुंभ मतलब Prayagraj Kumbh Mela 2019 Shahi Snan jankari hindi details

यहाँ क्लिक कर अपने दोस्तों को बधाई मोबाइल पर भेजे अभी
Prayagraj Kumbh Mela 2019 se suru tareek कुंभ मेला कहां-कहां लगता है पता आपको 14 जनवरी 2019 से प्रारंभ हो रहा है प्रयागराज में और 04 मार्च 2019 तक चलेगा। देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले को कुंभ कहा जाता है यह बहुत पुरानी परंपरा है इसकी तैयारियां तेजी से चल रही हैं, इसमें करीब 12 करोड़ से ज्यादा लोगों के आने की संभावना जताई जा रही है इन 15 वजहों से यह अर्द्ध कुंभ सबसे अलग और खास होगा

क्या होता है अर्धकुंभ का मतलब फायदे 

- अर्ध का अर्थ है आधा। हरिद्वार और प्रयाग में हर 6 साल के अंतर में अर्धकुंभ होता है। पौराणिक ग्रंथों में भी कुंभ एवं अर्ध कुंभ के आयोजन को लेकर ज्योतिषीय विश्लेषण है।

- कुंभ पर्व हर 3 साल के अंतराल पर हरिद्वार से शुरू होता है। हरिद्वार के बाद प्रयाग, नासिक और उज्जैन में मनाया जाता है।
Prayagraj Kumbh Mela 2019 Shahi Snan jankari hindi details

- प्रयाग और हरिद्वार में मनाए जानें वाले कुंभ पर्व में एवं प्रयाग और नासिक में मनाए जाने वाले कुंभ पर्व के बीच में 3 सालों का अंतर होता है।

prayagraj kumbh mela 2019 allahabad kumbh mela dates

  • 1. अर्द्ध कुंभ मेले की तैयारी में करीब 4200 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। यूपी सरकार ने इसके लिए केंद्र से एक तिहाई से ज्यादा राशि मांगी है, जो 2013 के कुंभ मेले की राशि से तीन गुना ज्यादा है।
  • 2. इस मेले के लिए रेलवे 800 स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। प्रवासी भारतीयों के लिए दिल्ली से 5 स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएंगी।
  • 3. ट्रेन टिकट पर लगने वाला मेला सरचार्ज खत्म कर दिया गया है। नया नियम 11 दिसंबर से लागू हो चुका है।
  • 4. रेलवे मेले के लिए 41 प्रोजेक्ट पर करीब 700 कaरोड़ रुपए खर्च कर रही है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस आईबीएम इंटेलिजेंट वीडियो एनालिटिक्स के जरिए स्टेशन और भीड़ वाली जगहों पर नजर रखेगी।
  • 5. बीमारी-प्रदूषण फैलने से रोकने के लिए इंटेलीजेंस के ऑफिसर्स मेडिकल टीम की मदद करेंगे। साथ ही अस्पतालों में भी व्यवस्थाएं की गई हैं।
  • 6. इनलैंड वाटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया कुंभ क्षेत्र में नाव-बोट की व्यवस्था कर रही है। किलाघाट, सरस्वती घाट, नैनी ब्रिज, सुजावन घाट पर फ्लोटिंग टर्मिनल बनाए हैं। सुजावन घाट से 20 किलोमीटर दूर किला घाट तक नाव-बोट की सुविधा होगी।
  • 7. वाराणसी से प्रयागराज के लिए एयरबोट चलेगी, जो एक बार में 80 किलोमीटर की रफ्तार से 16 लोगों को ले जा सकेगी।
  • 8. यदि आप या आपकी कोई चीज खो जाती है या पार्किंग भूल जाते हैं तो यूपी पुलिस की बनाई एप्लीकेशन और वेबसाइट आपके काम आएगी। इसमें एफआईआर दर्ज करने से लेकर तमाम सुविधाएं मिलेंगी।
  • 9. दिल्ली की हितकारी प्रोडक्शन एंड क्रिएशन्स कंपनी लग्जरी टेंट सिटी इंद्रप्रस्थम बसा रही है। इसमें सबसे महंगे टेंट का किराया करीब 35 हजार रुपए होगा। कुल 600 टेंट बनेंगे, जिनमें से 200 लग्जरी (किराया 16 हजार रुपए) और 250 डीलक्स (किराया 12 हजार रुपए) टेंट होंगे।
  • 10. इसी तरह लखनऊ की लालूजी एंड संस कंपनी की कुंभ कैनवास टेंट सिटी में 2500 रुपए में एक रात और 1000 रुपए प्रति बेड के हिसाब से भी टेंट की सुविधा दी जाएगी। ऐसी 5 कंपनियां यूपी सरकार के साथ टेंट सिटी बसाने को लेकर काम कर रही हैं। कल्पवृक्ष, वैदिक टेंट सिटी की वेबसाइट्स से भी बुकिंग की जा सकती है।
  • 11. मेले में सरकार की ओर से 1 लाख 22 हजार टॉयलेट बनवाए गए हैं।
  • 12. 1300 हेक्टेयर क्षेत्र में 94 पार्किंग है, जिनमें 5 लाख गाड़ियां पार्क करने की सुविधा होगी। शटल बस और ई-रिक्शा भी चलेंगे।
  • 13. पेंट माय सिटी के तहत पूरे शहर और मेला क्षेत्र में 15 लाख वर्ग फीट क्षेत्र में आकर्षक आर्ट वर्क किया गया है।
  • 14. कुंभ मेले में पांच बड़े सांस्कृतिक पंडाल (गंगा पंडाल, प्रवचन पंडाल, सांस्कृतिक पंडाल) बनाए जाएंगे। इनमें गंगा पंडाल सबसे बड़ा होगा। इसमें सभी लोक नृत्य और बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
  • 15. दिल्ली, लखनऊ, पटना, इंदौर, नागपुर, पुणे, रायपुर, भुवनेश्वर, बंगलौर, भोपाल, देहरादून, मुंबई, गोरखपुर, कोलकाता, लखनऊ इन सभी शहरों से फ्लाइट मिलेगी।

allahabad kumbh mela 2019 dates 4 जगहों पर लगता है कुंभ मेला

- शास्त्रों के अनुसार चार विशेष स्थान हैं, जहां कुंभ मेला लगता है। नासिक में गोदावरी नदी के तट पर, उज्जैन में क्षिप्रा नदी के तट पर, हरिद्वार और प्रयागराज में गंगा नदी के तट पर।
- सबसे बड़ा मेला कुंभ हर 12 साल बाद लगता है और हर 6 साल में अर्द्ध कुंभ का आयोजन होता है।

No comments

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.