मध्य प्रदेश में लोक सभा सीट Lok sabha seats in mp in hindi


Lok sabha seats in mp 2018 in hindi क्षेत्र के संदर्भ में मध्य प्रदेश भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है, और जनसंख्या के मामले में छठा सबसे बड़ा राज्य है। आजादी के बाद से इस राज्य ने भारत की चुनावी राजनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह कई राजनीतिक ताकतवरों का घर है और भारतीय राजनीति के बदलते चेहरे को देखा है।

केंद्र में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व

2000 में छत्तीसगढ़ को अलग करने से पहले मध्य प्रदेश में 40 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र थे। वर्तमान में ग्वालियर, गुना, छिंदवाड़ा, विदिशा और इंदौर सहित 2 9 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं। यह राज्यसभा में 11 सांसद भेजता है। मध्य प्रदेश में अनुसूचित जनजाति (एसटी) की आबादी की एक बड़ी संख्या है और उनके लिए छह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं जो भारत में सबसे ज्यादा हैं।

राज्य विधायिका एकजुट है और इसमें 230 सदस्य हैं। Lok sabha seats in mp in hindi


मुख्य राजनीतिक दलों

मध्य प्रदेश के प्रमुख राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) हैं।

कई क्षेत्रीय दलों भी हैं। हालांकि, कुछ अन्य राज्यों के विपरीत ये पार्टियां राज्य की राजनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सक्षम नहीं हैं। कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रीय दलों हैं:
प्रगतिशील बहुजन समाज पार्टी
मध्य प्रदेश किसान मजदूर आदिवासी क्रांति दल
मध्य प्रदेश विकास कांग्रेस
जिता जितायी राजनीति

चुनाव इतिहास

राज्य कांग्रेस के गढ़ के अधीन रहा है, आज तक राज्य के 18 मुख्यमंत्रियों में से 12 कांग्रेस के हैं। प्रारंभिक वर्षों में कांग्रेस सबसे शक्तिशाली पार्टी थी और 1 9 56 से 1 9 77 तक सत्ता में थी, क्योंकि इसने राज्य को रविशंकर शुक्ला के रूप में अपना पहला मुख्यमंत्री दिया था। 1 9 77 में, जनता दल ने सत्ता संभाली लेकिन अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका। 1 9 80 के चुनावों में, कांग्रेस विजयी हुई और 1 9 85 के चुनावों को जीतने के लिए भी आगे बढ़े। 1 99 0 में, बीजेपी सत्ता में आई और 1 99 2 तक शासन किया। आईएनसी ने 1 99 3 में वापसी की और अगले 10 वर्षों तक सत्ता में रहे।

नवंबर 2000 में, छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश से बना था। इससे विधानसभा सीटों की संख्या 320 से 230 हो गई।

2003 में, बीजेपी ने विधानसभा चुनाव जीते और तब से सत्ता में रहे। 2013 के चुनावों में, बीजेपी ने 230 सीटों में से 165 जीतने वाले पूर्ण बहुमत जीते और वर्तमान में राज्य में सबसे प्रभावशाली पार्टी है।

मध्य प्रदेश तीन मौकों पर भी राष्ट्रपति शासन के अधीन था; अप्रैल 1 9 77 से जून 1 9 77, फरवरी 1 9 80 से जून 1 9 80 और दिसंबर 1 99 2 से दिसंबर 1 99 3 तक।

मध्यप्रदेश में भारतीय संसदीय चुनावों में, कांग्रेस 1 9 57 से 1 9 84 तक प्रभावी थी। 1 9 8 9 के आम चुनावों के बाद से, बीजेपी राज्य के भीतर एक बल के रूप में उभरा है। बीजेपी ने 2004 में एक तारकीय प्रदर्शन दिया, जिसमें 2 9 सीटों में से 25 सीटें जीत गईं। 200 9 में, उसने 16 सीटें जीती जबकि आईएनसी को 12 सीटें मिलीं और बीएसपी ने सिर्फ एक सीट जीती।

प्रमुख राजनेता

आम चुनाव 2014 में मध्यप्रदेश में महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्तित्वों से जूझ रहे थे। मध्यप्रदेश से 15 वीं लोक सभा के कुछ सांसद हैं:
सुषमा स्वराज: 15 वीं लोकसभा में विपक्ष के नेता, वह विदिशा के एक सांसद हैं। वह संसद के सदस्य के रूप में छह बार चुने गए हैं और दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री भी हैं।

सुमित्रा महाजन: वह बीजेपी के राजनेता हैं और 9वीं लोकसभा के बाद से मध्यप्रदेश के इंदौर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

कमलनाथ: वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता हैं और मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह शहरी विकास मंत्री हैं।

मीनाक्षी नटराजन: वह मध्यप्रदेश के मंदसौर निर्वाचन क्षेत्र और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव के एक सांसद थे।

प्रसिद्ध राजनीतिक व्यक्तित्व

भारत के कई महत्वपूर्ण राजनीतिक नेताओं का जन्म मध्य प्रदेश में हुआ था। उनमें से कुछ हैं:
बी आर अम्बेडकर: उनका जन्म महो में हुआ था। वह भारतीय संविधान की मसौदा समिति के अध्यक्ष थे और भारत के पहले कानून मंत्री भी थे।

शंकर दयाल शर्मा: वह भारत के 9वें राष्ट्रपति हैं। उनका जन्म भोपाल में हुआ था और 1 9 71 और 1 9 80 में लोकसभा में भोपाल का प्रतिनिधित्व किया था।

अटल बिहारी वाजपेयी: वह भारत के 10 वें प्रधान मंत्री थे। उनका जन्म ग्वालियर में हुआ था और ग्वालियर (5 वीं लोक सभा) से लोकसभा सांसद भी थे।

Post a Comment

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर