अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस दिन क्यों मानते है कारण International Men's Day


purush diwas kab manaya jata hai kyo manate hai - अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस, 1 9 नवंबर को मनाया जाता है पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1 9 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है प्रत्येक वर्ष, दुनिया पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति को उजागर करने और पुरुष आत्महत्या को संबोधित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाता जाता है।

INTERNATIONAL MEN'S DAY 2018

अगर पूछा जाए कि महिला दिवस कब मनाया जाता है तो अधिकतर लोगों का जवाब होगा कि 8 मार्च को विश्व महिला दिवस मनाया जाता है. लेकिन विश्व पुरुष दिवस (INTERNATIONAL MEN'S DAY 2018) के बारे में पूछा जाए तो बहुत कम लोगों का इसका जवाब पता होगा. आज मर्दों का दिन है.

India intarrashtriya purush diwas in hindi

19 नवंबर का दिन करीब 60 से ज्यादा देशों में इंटरनेशनल मेन्स डे के रूप में मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 1998 में त्रिनिदाद और टोबैगो में हुई थी. डॉ. जीरोम तिलकसिंह ने जीवन में पुरुषों के योगदान को एक नाम देने का बीड़ा उठाया था. उनके पिता के बर्थडे के दिन विश्व पुरुष दिवस मनाया जाता है. डॉ. जीरोम ने ही अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस की पहल की थी. 3 साल पहले गुम हो गईं थी सोने की बालियां, मजदूर ने किया कुछ ऐसा कि बन गया सोशल मीडिया पर हीरो

 भारत की पहली बार 2007 में इंटरनेशनल मेन्स डे मनाया गया था. पुरुषों के अधिकार के लिए लड़ने वाली संस्था 'सेव इंडियन फैमिली' ने पहली बार मनाया था. जिसके बाद 'ऑल इंडिया मेन्स वेल्फेयर एसोसिएशन' ने भारत सरकार से यह मांग की कि महिला विकास मंत्रालय की तरह पुरुष विकास मंत्रालय भी बनाया जाए. कार्ड स्वैप करने के बाद पेट से ऐसे निकला नोट, 1 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया, देखें मजेदार VIDEO इंटरनेशनल मेन्स डे का इस साल थीम (INTERNATIONAL MEN'S DAY 2018 THEME) है

 'पॉजीटिव मेल रोल मॉडल.' वेबसाइट के मुताबिक, जीवन में उस शख्स के लिए ये दिन मनाया जाए, जिसने ऐसा योगदान दिया हो जो सोसाइटी के हिट में हो. आज उन लोगों को प्रोत्साहित करने का दिन है. 0 टिप्पणियांबाथटब में सिक्के भरकर Iphone लेने पहुंचा ये शख्स, अंदर घुसते ही हुआ ऐसा, देखें VIDEO internationalmensday की वेबसाइट के मुताबिक, दुनिया में महिलाओं से 3 गुना ज्यादा पुरुष सुसाइड करते हैं. 3 में से एक पुरुष घरेलू हिंसा का शिकार है. महिलाओं से 4 से 5 साल पहले पुरुष की मौत होती है. महिलाओं से दोगुना पुरुष दिल की बीमारी के शिकार होते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस गरीबी, भूख, बेघरता, अनाथता, माता-पिता के अलगाव, सामूहिक कारावास, धार्मिक और जातीय असहिष्णुता जैसे मुद्दों की पड़ताल करता है जो पुरुषों और लड़कों को स्वस्थ जीवन जीने को प्रेरित करता है।

0 Response to "अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस दिन क्यों मानते है कारण International Men's Day"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel