Dosto और मित्रो को सबसे पहले नये अंदाज में यह बधाई दे यहाँ क्लिक कर देखे
इस जानकारी में सीखे लम्बाई बढ़ाने के योग जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय और लंबाई बढ़ाने के तरीके बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के उपाय बच्चो की हाइट बढ़ाने के तरीके हिघ्त बढ़ाने के तरीके कैसे महिला के लिए 21 के बाद ऊंचाई बढ़ाने के लिए लम्बे होने के तरीके

लम्बाई ना बढ़ने के कारण :  lambai kaise badhaye hindi me height

  • लंबाई के ना बढ़ने का पहला कारण आनुवंशिक  genetic है, हमारे शरीर में जींस हमे माता पिता से ही मिलते है, यही कारण है की बच्चों की हाइट बढ़ना उनके माता पिता की हाइट पर निर्भर करता है।
  • माता पिता का कद लम्बा होने के बावजूद भी अगर बच्चे की लम्बाई कम है तो ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है।
  • कम उम्र में ही जिम में ज्यादा वजन उठाने से भी लम्बाई बढ़ना रुक जाता है। अगर आप कद बढ़ाने के उपाय कर रहे है तो gym मे जादा वेट ना उठाए।
  • पानी की कमी होना भी हाइट ग्रोथ ना होने का एक reason है। शरीर में पानी पर्याप्त हो तो सही तरीके से ग्रोथ होती है।
  • कद ना बढ़ने का एक कारण हार्मोन संतुलन बिगड़ना भी है। जो लोग नशा ज्यादा करते है व जो लोग जादा प्रदूषण वाले स्थान पर रहते है उनके साथ ये समस्या ज्यादा होती है।

lambai kaise badhaye hindi me height

1. अपने आहार में ऐसी चीजें खाए जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स, कैल्शियम, जिंक, मॅग्नीज़ियम जैसे पोषक तत्व लंबाई बढ़ाने में काफी उपयोगी है।
2. हमारे शरीर का दो तिहाई हिस्सा पानी है, शरीर के सभी अंगों का विकास सही तरीके से हो इसके लिए जरुरी है की पानी की कमी ना हो। इसलिए लम्बे होने के लिए जरुरी है की पानी अधिक पिए।
3. हाइट कैसे बढ़ाये में आपकी diet का सबसे अहम् योगदान होता है। दही, दूध, दालें, बींस, मूँगफली, गाजर, पालक, चकुंदर और सेब जैसे आहार खाना height increase करने में मददगार है।
4. ऊंचाई बढ़ाने के लिए विटामिन डी भी ज़रूरी है, इससे हड्डियों के विकास मे मदद मिलती है। प्राकृतिक तरीके से विटामिन डी लेने के लिए सुबह सुबह कुछ समय सूरज की रोशनी में बैठे। जाने लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय।
5. अश्वगंधा हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा है। इस उपाय के लिए अश्वगंधा पाउडर गाय के दूध में मिला कर सेवन करे। इसे आप baba ramdev patanjali स्टोर से या पंसारी से ले सकते है।
6. जल्दी हाइट बढ़ाना चाहते है तो आपको उन सभी गलत आदतों को छोड़ना होगा जिसका बुरा असर शरीर पर पड़ता है। कम उम्र में ही शराब, धूम्रपान व अन्य नशीली चीजों के सेवन से लंबाई बढ़ने में रुकावट आती है। किसी भी तरह का नशा शरीर में हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन के विकास पर बुरा प्रभाव डालते है जिस कारण हाइट का बढ़ना रुक जाता है।
7. Lambai kaise badhaye in hindi, उठने बैठने और चलने का सही तरीका भी लम्बाई बढ़ाने में जरुरी है। आप अपना कद तभी लम्बा कर सकेंगे जब आपका बॉडी पोस्चर सही होगा। जैसे की बिना झुकाव के सिर, गर्दन व कमर सीधी होनी चाहिए।
8. अच्छी सेहत पाने और स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद ज़रूरी है, इससे शरीर को आराम मिलता है। हम जब सो रहे होते है तब शरीर में टिश्यू का निर्माण होता है व बॉडी ग्रोथ होती है। प्रतिदिन कम से कम छह से आठ घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए।
9. लम्बाई बढ़ाने के लिए मेडिसिन या कोई tablet लेने से पूर्व उसके बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी है। बाजार में ऐसी बहुत से दवाई है जो एक हफ्ते में लंबाई बढ़ाने का दावा करती है पर इनसे परिणाम नहीं मिल पता।
10. किसी भी उम्र में हाइट बढाने के उपाय करने के साथ साथ जरुरी है की आप अपना धैर्य भी बनाये रखे और निरंतर व सही तरीके से बिना रुके उपाय करे, क्योंकि लंबाई एक दम नहीं बढ़ती इसमें समय लगता है।

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज :
  • लम्बाई बढाने के व्यायाम में साइकलिंग, स्विम्मिंग और रस कूदना कुछ ऐसे व्यायाम है जिससे पुरे शरीर की कसरत हो जाती है और शरीर के सभी अंग सही तरीके से काम करते है।
  • लटकने से हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। 7 फीट की ऊंचाई पर एक रोड लगा कर हर रोज लटकना शुरू करे।
  • स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से शरीर की मसल्स में ताकत आती है जिससे बॉडी का पोस्चर ठीक रखने में मदद होती है और इससे आप अपनी lambai भी बढ़ा सकते है।
  • लम्बाई बढ़ाने के योग में ताड़ासन व भुजंगासना करने से फायदा मिलता है। भुजंगासना योग आसान से शरीर की मांसपेशियों पर खिचाव आता है। प्रतिदिन इस योग को करने से हाइट बढ़ाई जा सकती है।
  • ताड़ासन योग को रोजाना करना भी कद बढ़ाने के आसान तरीके में से एक है।
हाइट बढ़ाने के लिए कुछ लड़के और लड़कियां जिम जाने की सोचते है पर उन्हें भी कुछ सवाल आगे बढ़ने से रोकते है जैसे की क्या जिम करने से हाइट बढ़ती है, क्या जिम करने से हाइट रूकती है। तो इसका जवाब है gym करके आप अपना कद बढ़ा सकते है बस आपको जिम में हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज मालूम होनी चाहिए। अगर आप जिम में वर्कआउट करते है और साथ ही अपनी लंबाई बढ़ाने की भी सोचते है तो ज्यादा वजन उठाने से बचे और अपने जिम ट्रेनर से भी इस बारे में बात जरूर करे।

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर