Backlinks building hindi seo kaise paye free सबसे पहले बैकलिंक क्या होती है यह बात Google ने खुद ये मना है कि बैकलिंक्स उनके सर्च एल्गोरिदम का एक बहुत बड़ा हिस्सा हैं ये जानना जरुरी होता है बात बहुत ही सरल है जब कोई नई वेबसाइट या कोई वेबपेज बनाते है या पहले से कोई webpage पर किसी और वेबसाइट या उसी वेबसाइट से do follow लिंक से ट्रैफिक आता है बैकलिंक का बही सही मायने है जैसे यहाँ पीछे जो लाल कलर में आपको लिंक दिख रही है यह बैकलिंक ही है Backlinks kya hai checker generator meaning blog website kaise banaye seo hindi
किसी वेबसाइट की JAAN है बैक लिंक यह कहना गलत नहीं होगा आगे समझे क्यों 
  Importance of Backlinks In SEO 2018

सबसे आसान शब्दो में काहू तो जैसे कोई स्कूल या कॉलेज में कोई नया बच्चा भर्ती होता है तो क्लास का मॉनिटर उस नये बच्चे के बारे में परिचित करता है और हमें बताता है SAME इंटरनेट की दुनिआ में होता है जैसे ही कोई वेबसाइट बनती है अगर उसका परिचय करने वाले बहुत है तो गूगल को समझ आ जाता है उस वेबसाइट का कितना महत्त्व है और अगर उसकी बैकलिंक नहीं है तो GOOGLE SEARCH में टॉप पर रैंक नहीं करेगी या बहुत कम बार ही आने के चांस है 

 Types of Backlink in Hindi बैकलिंक कितने तरह की होती है 
साल 2005 और  2006 में गूगल ने अपने search engine optimization यानी किसी वेबसाइट को रैंक करने के परिणामो को बेहतरीन करने के लिए यह बैकलिंक लाने वाले सिस्टम को अपने गूगल सर्च में सेट कर दिआ था
बैकलिंक दो तरह की होती है. आगे पढ़े - वेबसाइट को लोकप्रिय कैसे बनाएं प्रचार
1. Dofollow Backlinks
2. Nofollow Backlinks दोनों के बैकलिंक्स अपनी अपनी विशेषता रखते है
अब आपको लगे हाथ Dofollow और Nofollow Backlinks को भी समझना होगा
  1. Dofollow backlink जैसे किसी ने कहा  “मेरे मामा कलेक्टर है“. तो सामने वाले को उसकी पॉवर को समझने की आवशयकता नहीं है. निश्चित तौर पर उसके  कुछ ना कुछ तो मजे जरूर होंगे.
  2. Nofollow backlinks “मेरे रिश्तेदार कलेक्टर है” इस लाइन से स्पस्ट होता है कि ज्यादा जलवे तो नहीं पर जरुरत पड़ने पर कुछ तो काम चल ही जाएगा जायेंगे.
  Backlinks generator MAKE hindi tips 

Comments Backlinks : इस प्रकार के बैकलिंक को किसी दूसरी वेबसाइट के पोस्ट पर कमेंट कर के बनाये जाते है. जैसे न्यूज़ की साइट हुई या फेसबुक सामान्यतः इस प्रकार के backlink nofollow backlink की श्रेणी में आते है. लेकिन किसी ना किसी रूप में आपकी वेबसाइट को फायदा पहुचाते ही है इसलिए कमेंट बैकलिंक्स बनाना भी बहुत जरूरी है.

Guest Post करना : किसी की वेबसाइट के लिए कोई लेख लिखकर उसमे अपनी website या किसी आर्टिकल का लिंक text anchor में दाल कर generate किये हुए links को guest पोस्ट बैकलिंक कहते है. गेस्ट पोस्ट करके बनाये हुए बैकलिंक अधिकतर dofollow backlinks होते है. इस प्रकार के बैकलिंक site की रैंक को सर्च इंजन में बहुत तेजी से ऊपर ले आते है.

 Profile backlink : बहुत ऐसी वेबसाइट है जहाँ अपको प्रोफाइल बैकलिंक मिलता है ये dofollow se लेकर nofollow होते है ऐसे बैकलिंक भी बहुत से काम के होते है और SERP को increase करने में मददगार होते है. 

Internal backlinks : जब आप कोई आर्टिकल लिखे तो अपने अन्य पोस्ट का web पेज का लिंक जरूर दे मैं अपको पहले ही बताया है इस प्रकार के लिंक भी आपकी site की value बढाने के लिए बहुत अच्छा रोल निभाते है.

  Google कैसे रैंक करता है: How to Rank Number One in Google 

सबसे महत्वपूर्ण निष्कर्षों का सारांश: Google पर पहले पेज रैंक पर सभी लिंक का 23% औसत संख्या # 1 परिणाम पर इंगित करता है। नंबर # 1 परिणाम औसत पर मिलता है
संख्या # 5 स्थिति की तुलना में अद्वितीय डोमेन से आने वाले 186 बाहरी बैकलिंक्स।
नंबर # 1 के परिणाम में मिलान करने वाले एंकर टेक्स्ट के साथ औसतन 5,42% बाहरी बैकलिंक्स हैं।

 निष्कर्ष 

यदि आप खोज इंजन के काम के तरीके पर नजदीकी नजर डाल कर देखेंगी तो यह स्पष्ट है कि बैकलिंक्स और एंकर टेक्स्ट अभी के Google seo 2018 एल्गोरिदम में एक बड़ा हिस्सा हैं:
  • इंटरनेट content लिंक पर बना है।
  • google खोज इंजन वेब को क्रॉल और अनुक्रमित करने के लिए इन लिंक का उपयोग करते हैं।
  • किसी वेब पेज पर एक लिंक जोड़ना फेसबुक पर एक लिंक share करने की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है
Google के रैंकिंग एल्गोरिदम में बैकलिंक अभी बहुत ही महत्वपूर्ण हैं सुनिश्चित करें कि जब आप उठते हैं और सक्रिय होते हैं तो आप लिंक अवसरों पर पर्याप्त ध्यान देते हैं लोगों को अपनी सामग्री से लिंक करने का इंतजार न करें, अपनी सामग्री को एक्सपोजर के योग्य होने के लिए, संबंधों और लिंक बनाने पर फिर से ध्यान केंद्रित करना शुरू करें।

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर