कलेक्टर बनने के 8 तरीके कौन सा विषय लेना होगा drishti ias notes book hindi pdf free download | Top.HowFN

I.A.S syllabus in hindi books ips Study UPSC Materials हमारी कोशिश है कि हम आपको फ्री में बेहतरीन गाइडेंस और प्रमाणिक नोट्स उपलब्ध कराएं. इसके लिए हम लगातार कोशिश कर रहे हैं. आप भी इस बात को अच्छी तरह से जानते होंगे कि सफल वही होता है जो रणनीति बनाकर आगे बढ़ता है कलेक्टर बनने के लिये क्या करे कलेक्टर बनना डिप्टी कलेक्टर कैसे बने कलेक्टर के अधिकार कलेक्टर कैसे बन सकते है कैसे बने कलेक्टर एस डी एम कैसे बने collector banne ke liye education IAS का किला फतह करना चाहते हैं तो कुछ खास बातों को ध्यान रखना होगा. ias syllabus pdf ias syllabus 2018 upsc mains syllabus pdf upsc syllabus for general studies upsc syllabus 2018 pdf ias question papers upsc prelims syllabus ये वहीं खास बातें हैं जो सफलता के लिए सबसे बड़ी बाधा है.

महंगी कोचिंग करने से कोई आईएएस नहीं बनता आईएएस बनने के लिए 8 बाधाओं को पार करना बेहद जरुरी है. शिव जी का लेख हम नीचे हू-ब-हू दे रहे हैं. ये समझिए ये 8 बिन्दू नहीं हैं, बल्कि IAS बनने के लिए वो 8 बाधाएं हैं जिसे हर कोई पार नहीं कर पाता है.

आपसे अनुरोध है कि पढ़ने के बाद इस लेख को अपने तक ही सीमित ना रखेंं, नीचे फेसबुक शेयर का बटन दबाकर उन दोस्तों को भी बताएं जो IAS बनने का सपना लिए जी रहे हैं. आपका एक शेयर किसी को IAS बना सकता है. बड़े-बुजुर्गों ने वैसे कहा भी है... कर भला तो हो भला.

अगर आप सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको कोचिंग की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो सेल्फ असेस्मेंट से भी एग्जाम क्लियर कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि एक रणनीति बनाएं उसी के अनुसार अपनी तैयारी करें.खासकर समय की कमी को देखते हुए सवालों को हल करने की प्रैक्टिस करें. ऐसे ही कुछ टिप्स जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे.

1.इकोलॉजी, एंवायरमेंट, आर्ट और कल्चर पर करना होगा फोकस: कैंडिडेट्स को इकोलॉजी, एंवायरमेंट, आर्ट और कल्चर पर फोकस करना होगा. इन सभी टॉपिक्स की अच्छे से तैयारी करनी होगी खासकर इनकी स्टडी के लिए ऐसे नोट्स बनाएं जिनमें विषय को विस्तार से समझाया गया हो.

2.सही किताबों का करें चयन: कई किताबों को पढ़ने से अच्छा है एक ऐसी क्व़ॉलिटी की किताब पढ़ें जिससे आपके बेसिक कॉंन्सेप्ट क्लियर हो जाएं.

3. नोट्स की लें मदद: टॉपिक्स की अच्छे तरीके से पढ़ाई के लिए जरूरी है कि आप उससे जुड़े नोट्स बनाएं.नोट्स की मदद से आप सिलेबस को एक नजर में रिवाइज कर सकते हैं.

4.मॉक टेस्ट पेपर से करें तैयारी: स्टूडेंट्स मॉक टेस्ट पेपर और पिछले सालों के पेपर्स से से तैयारी कर सकते हैं. मॉक टेस्ट से तैयारी कर आप अपनी स्पीड तो बढ़ा ही सकते हैं बल्कि इसकी मदद से सवालों को जल्दी हल करने की समझ भी बढ़ती है.

5.अपने बेसिक रखें क्लियर: कैंडिडेट्स को बदले हुए पैटर्न के अनुसार अपने बेसिक क्लियर करने होंगे. सिविल सर्विस प्री एग्जाम के लिए काफी कम महीने बचे हैं इसलिए कैंडिडेट्स को बेसिक पर काफी मेहनत करनी होगी.

6.नियमित रूप से पढ़ें अखबार: उम्मीदवारों को एग्जाम में सक्सेस पाने के लिए अच्छे से और रोजाना 2-3 अखबार को पढ़ना चाहिए. अखबार से देश-दुनिया, खेल,सिनेमा जगत की जानकारी तो मिलती ही है साथ ही संपादकीय से अधिकतर विषयों के बारे में विस्तार से पता चलता है.

7.एनसीईआरटी की किताबों को जरूर पढ़ें: सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेट्स को एनसीईआरटी की किताबें जरूर पढ़नी चाहिए. आप इन किताबों से शॉर्ट नोट्स भी बना सकते हैं.

8.रटने से अच्छा है विषय को समझें: अगर आप किसी विषय को रट रहे हैं तो आप कुछ समय बाद भूल जाएंगे इसलिए घटनाओं के विश्लेषण करने की आदत डालें. इससे आप उसे हमेशा याद रखेंगें. इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं और घटनाओं के आगे और पीछे के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर विश्लेषण कर सकते हैं.

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर