अब आधार कार्ड के बिन फेसबुक नहीं चला सकते facebook aadhar card link news hindi


How to add  aadhar card on facebook account फेसबुक अब एक नए फीचर पर परीक्षण कर रही है, जिसके तहत भारत में कुछ नए यूजर्स से उनके आधार में दर्ज नाम के मुताबिक अपना नाम डालने को कहा जा रहा है। हालांकि नए यूजर्स से उनका आधार नंबर नहीं मांग रही है, लेकिन वो आधार कार्ड पर लिखे गए नाम को डालने को कह रही है।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बुधवार को एक बयान में कहा, "ये एक छोटा सा परीक्षण है, जहां हम लोगों को नए खाते खोलने के लिए अतिरिक्त भाषा मुहैया कराते हैं और उनसे आधार कार्ड में दर्ज नाम डालने को कहा जाता है, ताकि उनके दोस्त आसानी से उन्हें पहचान सकें।"

फिलहाल के लिए ये संदेश बहुत कम लोगों तक ही पहुंचाया गया है। इनमें वही लोग थे जो फेसबुक का मोबाइल पर प्रयोग कर रहे थे। फेसबुक ने कहा, "हम ये सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोग अपना असली नाम ही डालें, ताकि वो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से आसानी से जुड़ सकें।"

बता दें कि फेसबुक की तरफ से ये कदम फर्जी प्रोफाइल बनाए जाने पर रोक लगाने के लिए भी उठाया जा रहा है। भारत में फेसबुक के 21.7 करोड़ से ज्यादा यूजर्स है, जिसमें से 21.2 करोड़ यूजर्स स्मार्टफोन पर सक्रिय होते हैं। फेसबुक के दुनिया भर में कुल 2.1 अरब सक्रिय मासिक यूजर्स हैं।