Featured Posts

1 तारीक से मोदी सरकार ने कर दिये 9 बाड़े बदलाव आपको पता होना चाहिए central government

Central government NEWS ने अपने कुछ नियमों में फेर-बदल कर देश की जनता को सौगात दी है। बता दें कि सरकार द्वारा नियमों में किए गए बदलाव आज से यानि 1 जनवरी, 2018 से लागू किए जा रहे हैं। सरकार ने नए साल के मौके पर बैंकिंग लेनदेन से लेकर आपके शॉपिंग करने तक कुछ अहम बदलाव किए हैं और इन बदलावों के बारे में जानकारी रखना आपके लिए जरूरी है। अगर इन चीजों की जानकारी आपको पहले से नहीं होगी तो आपका नुकसान भी हो सकता है। जानें इन अहम बदलावों के बारे में-

आज से गोल्‍ड ज्‍वेलरी पर हॉलमार्किंग: सरकार 1 जनवरी 2018 से 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट ज्वैलरी की हॉलमार्किंग अनिवार्य कर सकती है। इससे ग्राहकों को गोल्‍ड ज्‍वैलरी की शुद्धता को लेकर आसानी होगी। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) चरणबद्ध तरीके से हॉलमार्किंग लागू कराना और अनिवार्य बनाना चाहती है। इसके लिए उसने ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) को सिफारिशें भी भेजी हैं।

बता दें हॉलमार्किंग को 3 चरणों में अनिवार्य किया जाएगा, जिसमें 22 शहरों में पहले हॉलमार्किंग अनिवार्य की जाएगी। इनमें मुंबई, नई दिल्‍ली, नागपुर, पटना जैसे शहरोंके नाम शामिल हैं। दूसरे चरण में 700 शहर और आखिर में देश के बाकी शहरों में इसे लागू किया जाएगा।

MRP हुआ जरूरी: आज से सभी पैकेज्ड उत्पादों पर MRP दिखाना जरूरी होगा. मोदी सरकार ने साफ किया है कि अगर कंपनी सेल में भी कोई उत्पाद बेच रही है, तो उस पर भी MRP दिखाना जरूरी है।

खाद सब्सिडी सीधे किसानों के अकाउंट में: आज से खाद की सब्सिडी सीधे तौर पर सभी किसानों के खातों में जाएगी। सब्सिडी की चोरी की शिकायतों के चलते मोदी सरकार ने पहले इस योजना को 14 राज्यों के 17 जिलों में लागू किया था।

घर बैठे मोबाइल सिम की आधार से लिंकिंग: 1 जनवरी, 2018 से आपको घर बैठे अपनी मोबाइल सिम आधार से लिंक कराने की सुविधा मिलने वाली है। वैसे तो ये सुविधा 1 दिसंबर से शुरू होने वाली थी लेकिन टेलीकॉम कंपनियों की तैयारी पूरी न होने के चलते इसे 1 महीना आगे बढ़ा दिया गया था। अब आप 1 जनवरी से OTP व अन्‍य जरिए से सिम को घर बैठे आधार से लिंक कर सकेंगे।

डेबिट कार्ड से भुगतान हुआ सस्ता: RBI ने डेबिट कार्ड से लेनदेन पर लगने वाले MDR चार्जेज में बदलाव कर दिया है। इन बदलावों के बाद आपको डेबिट कार्ड से लेनदेन काफी सस्ता पड़ेगा। MDR की ये नई दरें आज से लागू हो रही हैं। MDR चार्जेज को अब बिजनेस के टर्नओवर से भी जोड़ दिया गया है।

नहीं भरना होगा MDR: एक तरफ जहां RBI ने MDR चार्ज घटा दिए हैं, वहीं केंद्र सरकार ने इसे लेकर एक और राहत दी है। सरकार ने 2000 रुपए के लेनदेन पर लगने वाले MDR चार्ज का भार खुद उठाने का फैसला लिया है।

इसका मतलब है कि 1 जनवरी से जब भी आप 2000 रुपए तक का सामान खरीदेंगे, तो आपको किसी भी तरह का MDR चार्ज नहीं देना होगा। इसलिए सामान खरीदते वक्त जरूर ध्यान रखें कि कोई आप से अवैध वसूली न करे।
इन बैंकों के चेकबुक चलन से बाहर: आज से SBI के साथ मर्ज हुए 5 सहयोगी बैंक (स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और स्टेट बैंक ऑफ ट्रावनकोर) के चेकबुक नहीं चलेंगे। 1 अप्रैल 2017 को विलय के बाद SBI ने पुराने चेकबुक को 30 सितंबर तक ही वैध करार दिया था लेकिन रिजर्व बैंक ने इस मियाद को बढ़ाकर 31 दिसंबर,2017 कर दिया था।

*एक ओर सरकार का तरफ से बदले हुए नियमों के चलते आपको राहत तो मिलेगी लेकिन कुछ बदलाव ऐसे भी किए गए हैं जिनसे आपको परेशानी भी हो सकती है।

नहीं चलेंगी ये ट्रेनें: भारतीय रेलवे ने कोहरे की वजह से दिसंबर महीने में ही 20 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी थीं। इसके अलावा दर्जन भर से ज्यादा ट्रेनों के लिए रूट भी बदल दिए हैं। इसका असर जनवरी के साथ फरवरी के भी कुछ दिनों तक रहेगा। बता दें कि जिन ट्रेनों का रूट बदला गया है या फिर जो रद्द हो चुकी हैं, इन सबकी जानकारी रखना आपको किसी भी तरह की असुविधा से बचा सकता है।

कारें हुई महंगी : अगर आप टाटा मोटर्स की कारें खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आज से आपको ये महंगी पड़ सकती हैं। कंपनी के कुछ मॉडल खरीदने के लिए आपको 25 हजार रुपये तक ज्यादा चुकाने पड़ेंगे

www.CodeNirvana.in

हमें यूट्यूब सब्सक्राइब करे यहाँ क्लिक
Copyright © kaise hota hai, how to, mobile phones price in hindi, keemat kya hai | Contact | Privacy Policy | About me