Dosto और मित्रो को सबसे पहले नये अंदाज में यह बधाई दे यहाँ क्लिक कर देखे
beti bachao beti padhao scheme benefits 2 lakh - करोड़पति बनाना कठिन नहीं है बस जरूरत है 1100 रुपए से सेविंग शुरू की जाए इसके बाद हर साल 17 फीसदी का इजाफा किया जाए। अगर ऐसा किया जाता है तो बेटी आराम से करोड़पति बन सकती है। इस योजना में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि मिलने वाला पूरा पैसा टैक्‍स फ्री होगा। इस 1 एक करोड़ रुपए का अगर बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में निवेश कर दिया जाए तो बेटी को हर माह 50 हजार रुपए की इनकम पूरी जिंदगी होती रहेगी।

लगेगा कितना समय
फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार बेटी के लिए अगर जन्‍म लेते ही निवेश शुरू किया जाए तो 25 साल में यह निवेश उसे करोड़पति बना देगा। लेकिन यहां पर ध्‍यान रखने की जरूरत है कि निवेश को लगातार बनाए रखा जाए। न ही इसे बीच में रोका जाए और नहीं हर साल बढ़ाए जाने वाले निवेश को घटाया जाए। अगर इन दो बातों का ध्‍यान रखा जाए तो योजना पूरी होने पर बेटी के पास एक करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।

एक नजर में निवेश योजना
-1100 रुपए से शुरू करें निवेश
-हर साल इसमें करें 17 फीसदी का इजाफा
-इस पर अगर मिले 12 फीसदी का रिटर्न
-25 साल में हो जाएगा यह निवेश 1 करोड़ रुपए

25 साल से पहले भी हो सकती है करोड़पति
उनके अनुसार अगर किसी को लग रहा है कि यह समय ज्‍यादा है या उनकी बेटी कुछ साल की हो चुकी है तो वह थोड़ा निवेश राशि बढ़ाकर इस समय को घटा सकते हैं। अगर लोग चाहते हैं कि उनकी बेटी 20 साल बाद करोड़पति बन जाए तो वह निवेश की राशि को 1100 से रुपए से बढ़ाकर 2200 रुपए कर सकते हैं। अगर 2200 रुपए से निवेश शुरू किया जाए और इसमें हर साल 20 फीसदी की वृद्धि की जाए तो बेटी 20 साल बाद करोड़पति बन सकती है।
म्‍युचुअल फंड बनाएगा बेटी को करोड़पति अंश फायनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार म्‍युचुअल फंड में निवेश के माध्‍यम से बेटी को करोड़पति बनाया जा सकता है। लम्‍बे समय में सबसे अच्‍छा रिटर्न देने वालों माध्‍यमों में म्‍युचुअल फंड भी एक है। हालांकि यहां पिछले एक साल में देखेंगे तो अच्‍छे करीब एक दर्जन से ज्‍यादा फंड ने 50 फीसदी के ऊपर का रिटर्न दिया है। वहीं लम्‍बे समय में 15 से 20 फीसदी का सालाना रिटर्न देने वाले फंड्स की संख्‍या भी काफी ज्‍यादा है। ऐसे में लम्‍बे समय की निवेश की योजना बना कर म्‍युचुअल फंड से अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।

  पूरी जिंदगी इनकम बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में ब्‍याज दरें बदलती रहती है। बैंक जहां बाजार के हिसाब से अपनी ब्‍याज दरें बदलते हैं वहीं पोस्‍ट आफिस में हर तीन माह में सरकार इसका रिव्‍यु करती है। 20 से 25 साल बाद इन जगहों पर अगर औसतन 6 फीसदी की दर से ही ब्‍याज मिले तो एक करोड़ रुपए पर सालाना 6 लाख रुपए का ब्‍याज मिलेगा। इस प्रकार जिंदगी भर बेटी को औसतन 50 हजार रुपए की इनकम होती रहेगी। अगर यह पैसा म्‍युचुअल फंड की डिविडेंड देने वाली योजना में लगा दिया जाए तो आराम से 12 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। इस प्रकार बेटी को औसतन हर माह 1 लाख रुपए की इनकम होती रहेगी।

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर