केला खाने के 6 नुकसान banana side effects kele ke nuksan hindi

यहाँ क्लिक कर अपने दोस्तों को बधाई मोबाइल पर भेजे अभी
Banana ke side effect आपको ताज्‍जुब हो रहा हैं तो चलिये हैरान होने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाइए।

वजन बढ़ना

केले में आपके पसंदीदा चिप्‍स के एक पैकेट या कुकीज के एक बॉक्‍स की तुलना में बहुत कम कैलोरी होती है। लेकिन फिर भी एक केले में आमतौर पर 100 से 120 कैलोरी होती है। जिससे आपका वजन बहुत जल्द ही बढ़ने लगता है।

शुगर की अधिक मात्रा

उम्र के तीसवे दशक के बाद, चीनी लगभग हर व्‍यक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचाती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार, केले को मध्य स्तर के ग्लाइसेमिक भोजन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसका मतलब है कि इसमें ग्लाइसेमिक सूचकांक रक्त शर्करा के स्तर को बदलने के लिए काफी अधिक होता है। इसके अलावा, इसी तरह के शुगर स्‍तर के साथ केले में फाइबर की मौजूदगी के कारण अन्‍य फलों की तुलना में इसे पचाने में अधिक समय लगता है।

हाइपरकेलेमिया एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति है, जो बहुत अधिक पोटेशियम के सेवन से होती है। इसमें पल्‍स अनियमित, मतली और दिल की धड़कन की दर में देरी जैसे लक्षण देखने को मिलते है। इस तरह से केले के अधिक सेवन से आप इस समस्‍या से ग्रस्‍त हो सकते हैं क्‍योंकि केला पोटेशियम का समृद्ध स्रोत है। और शायद ही केले तुलना में किसी अन्‍य खाद्य पदार्थ में इतना पोटेशियम हो।

दांतों का गिरना

चीनी को दांतों के टूटने का सबसे आम कारण माना जाता है। यह चॉकलेट या मि‍ठाई के अधिक सेवन का परिणाम हो सकता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि केला भी दांत के टूटने के लिए जिम्‍मेदार होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि स्‍टार्च मुंह में धीरे-धीरे घुलता है जबकि शक्‍कर तेजी से घुल जाता है। इसके अलावा, केले जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन से कण दांतों के बीच में फसकर बैक्‍टीरिया को आकर्षित करके अधिक कैविटी का कारण बनते है।

पेट के आस-पास फैट

यह बात आपको अविश्‍वसनीय लग सकती हैं, लेकिन केला पेट की चर्बी को बढ़ाने में योगदान देता है। यह बात तो हम जानते हैं कि केला लगभग शून्य फैट के साथ बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता हैं। यह अकेला मोटापे का कारण नहीं होता, बल्कि कार्बोहाइड्रेट के साथ बहुत अधिक कैलोरी भी होती है। और यह तो आप जानते ही हैं कि अधिक कैलोरी का क्‍या मतलब होता है

पेट दर्द मतली के साथ-साथ केला कई प्रकार की गैस्ट्रोइंटेस्टिनल समस्‍याओं का कारण भी होता है। कुछ रोगियों को तो इसको खाने के तुरंत बाद उल्‍टी या दस्‍त का अनुभव होता है। इसके अन्य संभावित लक्षणों में पेट में ऐंठन शामिल हैं।

तंत्रिका क्षति क्‍या आप जानते हैं कि बहुत कम अवधि में कई केले खाना तंत्रिका क्षति का कारण बन सकता है। आहार में केवल केले खाने वालों के लिए इसका खतरा ज्‍यादा होता है। केले में विटामिन बी-6 की सही मात्रा सही खुराक लेने वालों के लिए स्‍वस्‍थ होती है। लेकिन बहुत अधिक सेवन हाथ-पॉव सुन्‍न करने के साथ-साथ तंत्रिका तंत्र में स्थायी नुकसान का कारण बन सकता है।

No comments

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.