बेटी के जन्म पर मिलेंगे 11 हजार रुपये आपकी बेटी योजना government schemes girl child


Bhagyalakshmi scheme for girl child बेटी का जन्म होने पर घर में खुशी की लहर छा जाती है. अब एक कंपनी आपकी इस खुशी को दोगुनी करेगी. देश की एक प्रमुख हेल्थकेयर कंपनी बेटी के जन्म पर 11 हजार रुपये दे रही है.

ऑक्सी हेल्थकेयर ने इस प्रोग्राम की शुरु‍आत पिछले साल सितंबर में की थी. कंपनी ने गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया है। इसके तहत यह कंपनी भारत में बेटी के जन्म पर 11 हजार रुपये देती है.

बेटी का जन्म होने के बाद कंपनी उसके नाम से बचत खाता खुलवाती है और उसके नाम से 11 हजार रुपये की एफडी करवाती है.

बैंक खाते में जमा होने वाले इन पैसों को तब निकाला जा सकता है, जब बच्ची 18 साल की हो जाएगी. हालांकि इसकी अध‍िकतम मैच्योरिटी सीमा 40 हजार रुपये है.

ऑक्सी हेल्थकेयर की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए महिला को गर्भावस्था के दौरान ही खुद को रजिस्टर करना होता है.

बेटी का जन्म होने के बाद नवजात के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी. जन्म प्रमाणपत्र वेरीफाई किया जाएगा. अगर ये सब सही और वैध निकलता है, तो कंपनी बेटी के नाम पर 11 हजार रुपये की एफडी शुरू कर देगी.

इस प्रोग्राम के तहत खुद को रजिस्टर करने के लिए आप अपने मोबाइल में ऑक्सी हेल्थकेयर की ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और खुद को इस प्रोग्राम में रजिस्टर कर सकते हैं.

कंपनी आपको दो विकल्प देती है. एक बेटी के नाम पर 11 हजार रुपये की एफडी और दूसरा, बेटी और मां के स्वास्थ्य की पूरी देखभाल का जिम्मा उठाने का विकल्प है.

इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं भरना पड़ता है. आपको सिर्फ तीन महीने पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है. कंपनी के मुताबिक वह हर साल इस प्रोग्राम के लिए 1 हजार करोड़ रुपये अलग रखती है.

इस प्रोग्राम के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट http://www.oxxy.in/girlchild.php पर जा सकते हैं. 

0 Response to "बेटी के जन्म पर मिलेंगे 11 हजार रुपये आपकी बेटी योजना government schemes girl child"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel