बांस से खाद्य पदार्थ बनाने में मिली सफलता invention related news


हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान पालमपुर ( हिमाचल प्रदेश) के वैज्ञानिकों ने बांस से पापड़ टॉफी बनाने में सफलता प्राप्त की है। इस संस्थान के वैज्ञानिक इस हेतु् लगातार प्रयास कर रहे थे। इस संस्थान ने बांस की कई प्रजातियां विकसित करने में भी सफलता प्राप्त की है।
वैज्ञानिकों ने बांस से जो खाद्य प्राप्त किए गए हैं। उसमें प्रोटीन कैल्शियम फाइबर आदि भी पाए गए हैं। जिस कारण यह पदार्थ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी सिद्ध हो सकते हैं।
क्या क्या बनाया जा सकेगा
बांस से जिन खाद्य पदार्थों को बनाने में सफलता प्राप्त हुई है उनमें नूडल्स पापड़ Candy कोयला आदि शामिल है।
ऐसे बनेगा यह खाद्य पदार्थ
बांस से खाद्य पदार्थ बनाने का कार्य संस्थान की बेंगलुरु स्थित प्रयोगशाला में कार्य चल रहा है। पालमपुर स्थित प्रयोगशाला में नूडल्स बनाने में लगभग 35% बांस के फाइबर का उपयोग किया गया है। इसी प्रकार पापड़ में भी फाइबर का प्रयोग किया गया है। जबकि Candy पूरी तरह से बांस से बनाई गई है।

भविष्य की तैयारियां
ऐसे संस्थान के वैज्ञानिक बांस से खाद्य पदार्थों को बनाने में मिली सफलता से उत्साहित होकर बांस से अन्य चीजों को भी बनाने के प्रयास में है। वह बांस से  कोयला कपड़ा सैंपू तैयार करने में जुटे हैं।

Post a Comment

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर