Free wifi password से लाखो की धोखाधड़ी fraud scam hindi jankari


पब्लिक वाई-फाई मिलते ही अक्सर लोग मोबाइल डेटा छोड़ वाई-फाई कनेक्शन की ओर स्विच कर जाते है. लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि असुरक्षित पब्लिक कनेक्शन के ही जरिए लाखों की सेंधमारी होती है.

हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनको ध्यान में रखकर आप धोखाधड़ी से बच सकते हैं...
  • पब्लिक कनेक्शन में कई बार स्पैम या गलत यूआरएल खुल जाते हैं, जो कि बिलकुल कॉमन यूआरएल की तरह नज़र आते है. इस बचने के लिए हमेशा यूआरएल से पहले "https//" देख कर ही वेबसाइट विजिट करें.  
  • ऑनलाइन ट्रांशैक्शन या डिजिटल पेमेंट के लिए वाई-फाई के बजाय मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करें क्योंकि पब्लिक कनेक्शन में पासवर्ड ट्रेस करके सेंधमारी की संभावनाएं अधिक होती हैं.  
  • नेटवर्क के प्रोफाइल नेम को लेकर यूजर को सतर्क रहने की जरूरत है. कई बार हैकर्स होटल या रेस्टोरेंट के नाम से मिलते- जुलते वाई-फाई उपलब्ध कराकर यूजर को कंफ्यूज करते हैं, जिसमें एक बार उनका कनेक्शन गलत वाई-फाई से जुड़ने के बाद आपकी जरूरी जानकारी उनके साथ शेयर हो सकती है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप जिस पब्लिक कनेक्शन से बचे 
  • इंटरनेट पर सर्फिंग के दौरान वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) के जरिए यूजर अपनी पहचान गुप्त रख, आसानी से सर्फिंग कर सकता है. थोड़ी से कीमत के साथ कई VPN प्रोवाइडर ये सर्विस प्रोवाइड कराते है. 

0 Response to "Free wifi password से लाखो की धोखाधड़ी fraud scam hindi jankari"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel