अचार खाने वाले सावधान 6 जानलेवा नुकसान achar health benefits of pickle


Pickles meaning in hindi अचार ना हो तो खाने का स्‍वाद कहीं ना कहीं फीका पड़ जाता है भारत में तो घर-घर में तरह तरह के अचार बने हुए दिख जाएंगे अचार जहां खाने का टेस्‍ट बढ़ाते हैं वहीं शरीर की कई तरह की समस्‍या भी पैदा करते हैं अत्‍यधिक तेल, मसाला और नमक मिला हुआ अचार, हर किसी के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अच्‍छा नहीं होता।

ये भी ते कहते हैं न कि अति हर चीज की बुरी ही होती है सेहत पर कैसे भारी पड़ सकता है पापड़ खाना, जानें इसके नुकसान जो लोग बहुत ज्‍यादा अचार खाने के शौकीन होते हैं उन्‍हें दिल की बीमारी, पेट, आंतो में अल्‍सर, मधुमेह और ऐसी ही ना जाने कितनी ही बीमारियां घेरे में ले लेती हैं। हम बताते हैं आपको आचार का सेवन कैसे आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है...

 Mango pickle side effects is it bad to eat 

1. हाई बीवी वालों के लिये खतरनाक
जिन्‍हें हाई ब्लडप्रेशर की समस्या है उन्हें भी अचार से परहेज करना चाहिए। अचार में अधिक मात्रा में नमक होता है जो ब्लड प्रेशर को और बढ़ाने का काम करता है।

2. हार्ट की बीमारी 
अचार में बहुत सारा तेल इस्‍तमाल होता है, जिससे उसमें मिला हुआ प्रिजरवेटिव खराब ना हो। यदि आप बहुत ज्‍यादा अचार खाते हैं तो आपको दिल की समस्‍या हो सकती है।

3. शरीर में सूजन पैदा करता है 
अचार में काफी नमक मिलाया जाता है जिससे शरीर में वाटर रिटेन्शन होता है।

4. आंतों के अल्सर की समस्या 
अचार बनाते समय उसमें बहुत सारा मसाला मिलाया जाता है, जो हर किसी को सूट नहीं करता और आंतों के अल्‍सर की समस्‍या शुरु हो जाती है।


5. किडनी की खराबी 
आचार के ज़्यादा सेवन से किडनी से संबन्धित समस्याएँ भी होती है। इससे आपकी किडनी खराब भी हो सकती है।

6. गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा 
कुछ स्टडीज़ से पता चला है कि ज़्यादा मिर्च वाले आचार का अधिक सेवन करने से गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।  side effects of pickles during pregnancy

0 Response to " अचार खाने वाले सावधान 6 जानलेवा नुकसान achar health benefits of pickle"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel