Featured Posts

ये 10 टिप्स प्लाट जमीन बेचने के तरीके makan bechane ke upay makan buy hindi

गूगल इस APP से जीते लाखो यहाँ से डाउनलोड करे
Property selling sites hindi इस सीजन में अगर आप भी अपना पुराना मकान बेचकर नया लेने की सोच रहे हैं प्लाट बेचने के तरीके जमीन बेचने का उपाय जमीन बेचने का टोटका जमीन बेचना है भूमि बेचने का उपाय घर बेचने का टोटका जमीन के टोटके प्रॉपर्टी बेचने के उपाय तो ये बिल्कुल सही समय है. हालांकि, जब भी कोई अपना मकान बेचने जाता है तो उसे अपनी प्रॉपर्टी सस्ती ही बिकती नजर आती है. इसलिए एक्सपर्ट्स ने कुछ टिप्स बताए हैं, जिनका फायदा उठाकर आप बेस्ट प्राइस हासिल कर सकते हैं.

(1) सबसे पहले आपको इलाके में अपने मकान जैसे दूसरे मकानों की लिस्ट बनानी होगी. यह देखें कि आपका मकान उनसे किस तरह अलग है.

(2) अब उन मकानों का जायजा लें, जिन पर बिक्री के लिए उपलब्ध का टैग लग चुका है. उनके मालिकों से बात करें. इससे आपको कीमत समझने में मदद मिलेगी.

(3) प्रॉपर्टी एजेंट्स से बात करें. वे ऊपर के दो काम आपके लिए कर सकते हैं, लेकिन असल आंकड़ा हासिल करने के लिए अगर आप खुद ये दोनों काम करें तो बेहतर होगा.

(4) अपने इलाके में एजेंट्स को प्राइस सर्वे करने दें और देखें कि वे आपके लिए कैसे आंकड़े जुटाते हैं.

(5) आपने चूंकि होमवर्क ठीक से कर लिया है, लिहाजा चांद तोड़कर लाने वाले एजेंट्स के झांसे में न आएं. अगर इलाके में हर डील एक करोड़ रुपये से कम की हो और आपका एजेंट एक करोड़ 40 लाख में डील की बात कर रहा हो तो किसी भी गड़बड़ से बचने के लिए सतर्क हो जाएं.

(6) बाजार के हालात पर ध्यान दें. खरीदार जो कीमत चुकाने को तैयार होंगे, वह बाजार के सेंटीमेंट पर भी निर्भर करती है.

(7) नए मकान प्रति वर्ग फुट के आधार पर बिकते हैं, लेकिन पुराने मकानों के साथ ऐसा नहीं होता. दो पुराने मकानों की तुलना करना भी मुश्किल होता है, क्योंकि हो सकता है कि आपने काफी रेनोवेशन कराया हो. इसके अलावा, आपके मकान में बेहतर बुनियादी सुविधाएं हो सकती हैं. इन बातों का खयाल रखें.

(8) अपने मकान की ओवर-प्राइसिंग न करें. इससे आप मार्केट से बाहर हो सकते हैं और बाद में हो सकता है कि आपको कीमत घटानी पड़े. ऐसा हुआ तो बाद में भी लोगों को लगता रहेगा कि आपका मकान ओवर-प्राइस्ड है या इसमें कोई दिक्कत है.

(9) अगर किसी मजबूरी में तुरंत डील न करनी हो तो जानबूझकर अपने मकान की कीमत बाजार से कम भी न रखें. अगर आपने ऐसा किया तो मार्केट को यह लग सकता है कि आपके मकान के साथ कोई दिक्कत है.

(10) एजेंट को समझाएं कि आप मकान क्यों बेचना चाहते हैं, डील के लिए आप कितना इंतजार कर सकते हैं और प्राइस के मोर्चे पर आपका रुख कितना लचीला है. इस मोर्चे पर कोई भी गलतफहमी हुई तो एजेंट संभावित खरीदारों के सामने आपकी गलत तस्वीर पेश कर देगा.

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

www.CodeNirvana.in

Copyright © kaise hota hai, how to, mobile phones price in hindi, keemat kya hai | Contact | Privacy Policy | About me