नागा साधू बनने के लिए महिलाएं करती हे यह 7 काम Naga Sadhu Ladies News

यहाँ क्लिक कर अपने दोस्तों को बधाई मोबाइल पर भेजे अभी
महिला नागा साधू के बारे में बहुत कम लोग जानते हे. कुंभ के मेले में आपने नागा साधू लोगों को देखा होगा. महिलाओं का नागा साधू बनना भी एक रहस्य हे. इनकी दुनिया भी अजीब और रोचक हे. कई लोग तो यह भी नहीं जानते की महिला नागा साधुओं का अस्तित्व हे या नहीं. आज हम आपको बताते हे की महिलाओं को नागा साधू बनने के लिए क्या-क्या काम करने पड़ते हे. 
Naga Sadhu Ladies News

1. महिलाओं को नागा साधू बनने के लिए 6 से 12 साल तक कठीन ब्रमचर्य का पालन करना पड़ता हे. उसके बाद अगर गुरु संतुष्ट हो जाते हे तो उन्हें दीक्षा दे दी जाती हे.

2. महिलाओं को नागा साधू बनने के लिए स्वयं का पिंडदान और तर्पण करना पड़ता हे. 

यह भी पढ़े जानिये दुनिया के अजीबो गरीब फेस्टिवल

3. महिला नागा साधू को पीला कपड़ा लपेटकर रखना पड़ता हे. महिलाएं बिना वस्त्र के स्नान नहीं कर सकती हे उन्हें यह पीला कपड़ा पहनना पड़ता हे.

4. जब भी कोई महिला नागा साधू बनती हे तो सारे पुरुष नागा साधू उन्हें माता कहकर बुलाते हे.

5. जो महिलाएं नागा साधू बनती हे उन्हें अखाड़े में पूरा सम्मान दिया जाता हे.

6. जो भी महिला नागा साधू बनती हे उसे पहले यह साबित करना होता हे की उसका परिवार और समाज से कोई मोह नहीं हे और वह सिर्फ भगवान की ही भक्ति करना चाहती हे. इसके बाद ही इन्हें दीक्षा दी जाती हे.

7. नागा साधू बनने से पहले महिलाओं का मुंडन किया जाता हे नदी में स्नान करवाते हे.

No comments

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.