धुम्रपान छोड़ने के घरेलू नुस्खे Tips to get rid of Smoking naturally

यहाँ क्लिक कर अपने दोस्तों को बधाई मोबाइल पर भेजे अभी
धूम्रपान करना ऐसी बुरी आदत है, जिससे निजात पाना बेहद कठिन है। परंतु ऐसा नहीं है कि इस आदत को छोड़ना नामुमकिन है। कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाने से धूम्रपान की आदत को छोड़ सकते हैं। आज हम ऐसे ही घरेलू नुस्खों को बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर धुम्रपान करने की आदत से निजात पा सकते हैं-
Read here some homemade remedies to get rid of smoking naturally. These tips are very useful to stop smoking. Smoking is injurious to health. It causes various cancer. So try to get rid of this.
लाल मिर्च
लाल मिर्च में कैप्साइसिन के अलावा विटमिन-सी भी मौजूद होता है, जो श्वसन प्रणाली को मजबूत और धूम्रपान करने की तलब को कम करती है। इस मसाले को अपने खाने में प्रयोग करने के साथ आप इसका इस्तेमाल एक गिलास पानी में चुटकी भर मिलाकर भी कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत राहत मिलती है और यह उपाय लंबे समय तक काम करता है।

अदरक
अदरक के वैसे तो बहुत से फायदे हैं लेकिन धुम्रपान छोड़ने के लिए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसमें थोड़ा-सा काला नमक और थोड़ा-सा नींबू मिलाकर धूप में सुखा लें। जब यह सूख जाए तो इसे अपनी पॉकेट में रख लें। और जब भी सिगरेट की तलब लगे तो थोड़ी-सी मात्रा में ये अपने मुंह में रख लें। ऐसा करने के बाद 5 मिनट में ही आपको असर दिखने लगेगा। अदरक में सल्फर होता है जो सिगरेट की तलब को रोकता है।

मुलेठी
मुलेठी के कुछ टुकड़ों को अपनी शर्ट की जेब में सिगरेट की जगह पर रखें। जब भी धूम्रपान करने की तलब लगे तो आप मुलेठी को अच्छे से चबा लें, जिससे आपकी धूम्रपान करने की इच्छा कम हो जाएगी।

आंवला
आंवला भी धूम्रपान की आदत को छोड़ने में अदरक की तरह से ही सहायता करता है। आंवले के टुकडे करके उसमें नमक मिलाकर सुखा लें। जब धूम्रपान की तलब होने लगे तो नमक लगे आंवले के टुकड़ों को चूसें। आंवले में मौजूद विटमिन-सी निकोटीन लेने की इच्छा को कम करता है।

शहद
शहद धूम्रपान को ही नहीं दूर करता बल्कि यह किसी भी तरह के नशे को दूर करने के लिए उपयोगी औषधि है। शहद में विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं जो सिगरेट की तलब को छुड़वाने में मदद करते हैं।

No comments

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.