Latest

क्या होता हे ISO प्रमाणित BIS और होलमार्किंग What is iso, Bis And Hallmarking


iso full form name full form of iso in hindi international organization for standardization meaning in hindi iso kya hai iso.14001 in hindi define iso in hindi iso 9001:2015 in hindi iso 18001 in hindi 
उपभोक्ता की सुविधा, सुरक्षा और गुणवता को केंद्र में रखते हुए बहुत सी कम्पनियां और संस्थाएं international मानकों पर काम करती हे. यह मानक, सेवा और उत्पाद को international स्तर के हिसाब से बनाये रखते हे. आज की इस पोस्ट में, में ऐसे ही national or international मानकों के बारे में बताऊंगा.
What is iso, Bis And Hallmarking

What is iso?
iso 9001 गुणवता प्रबंध प्रणाली से सम्बधित एक प्रचलित मानक हे. एक सर्वे के अनुसार यह 187 देशों में प्रचलित हे. iso प्रमाणन देकर किसी कम्पनी या संस्था की सेवाओं पर भरोसा किया जा सकता हे. यह इस बात की पुष्टि हे की सम्बधित संस्था international मानकों का पालन कर रही हे. भारतीय मानक ब्यूरो समय-समय पर इनकी जांच करता रहता हे. यह तीन साल तक वैध रहता हे. अभी कोई संस्था अगर iso 9001:2000 दर्शाती हे तो उसका कोई महत्व नहीं हे. अब iso 9001:2015 प्रचलन में हे. 

ये भी पढ़े पैरों में दर्द होने पर क्या करें

What is BIS?
भारत की राष्ट्रीय मानक संस्था “भारतीय मानक ब्यूरो” iso में भारत का प्रतिनिधित्व करती हे.

What is Holmarking?
होलमार्किंग कीमती धातु की शुद्दता की गारंटी हे. जैसे सोने पर लिखा कैरेट या नंबर उसमे सोने का प्रतिशत बताता हे. भारत में होलमार्किंग के दायरे में सोना और चांदी हे. इसके अंतर्गत कुछ जौहरियों को लाइसेंस प्रदान किये गए हे.
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "क्या होता हे ISO प्रमाणित BIS और होलमार्किंग What is iso, Bis And Hallmarking"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets