Featured Posts

भीम एप 60 लाख से भी अधिक डॉउनलोड एक अपडेट फिर भी कमियाँ..About BHIM App

आप जानते ही होंगे की अभी हाल ही में मोदीजी ने डिजिटल लेन-देन के लिए भीम app लोंच किया हे. बड़ी सख्या में लोगो को सरकार के चर्चित भीम एप में छोटी-छोटी परेशानिया आ रही है. जबकि इसे अभी 30 दिसंबर के बाद से सिर्फ 8 दिनों में ही 60 लाख से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है. एप को बनाने वाले नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन और इंडिया (एनपीसीआई) के एमडी और सीईओ एपी होता बताते हैं कि अभी रोज इसे 10 लाख डाउनलोड कर रहे है.
एप के रिव्यू प्लेटफॉर्म में यूजर गिना रहे हैं ढेर सारी खामिया

तीन बड़ी कमजोरिया
1. पेमेंट के विकल्प नही
दुकानदार को तब ही पेमेंट किया जा सकता है जब उसके पास अकाउंट या यूपीआई नम्बर हो. अकाउंट में तो दुकानदार पेमेंट लेते नही है और यूपीआई अभी लोकप्रिय नही है. यूटिलिटी के बिल, राज्य और केंद्र सरकार के बिल, रिचार्ज, टिकट बुकिंग आदि की सुविधा नही है.

2. कॉन्टेक्ट के विकल्प नही
एप से कॉन्टेक्ट बुक को एक्सेस नही किया जा सकता है. जो बताता हो की किसके पास यूपीआई एड्रेस है या नही. यानि पहले सामने वाले से पूछना होगा की यूपीआई एड्रेस है या नही . है तो क्या है. इसमें इस फीचर से इसे दूसरे बैंकिंग एप से बहुत बेहतर बनाया जा सकता है.

3. आधार से लिंक नही
सरकार कहती है अंगूठा ही आपका बैंक है. लेकिन भीम अभी आधार नम्बर से लिंक नही होता है. यह मोबाईल नम्बर को वेरीफाई करता है. सिक्युरिटी भी केवल चार अंको की पिन से होती है जबकि पेटीएम जैसे एप फिंगर प्रिंट से सिक्युरिटी देने लगे हैं.

यह भी पढ़े यह पोजिसंस गर्भधारण के लिए बेस्ट हे

और ये परेशानिया भी है

4. लिमिट
रोज 20 हजार रु का अधितम ट्रांजेक्शन कर सकता है. एक बार में अधिकतम 10 हजार का ही. फीचर फोन से तो प्रतिदिन 5 हजार रुपए है लिमिट.

दूसरे एप- यूपीआई एप के तहत विभिन्न बैंको से प्रतिदिन 50 रु. से लेकर 1 लाख रु. तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं.

5. रिवार्ड भीम एप से पेमेंट करने पर केवल वही लाभ होगा, जो कैशलेश पेमेंट करने पर सरकार ने घोषणा की है. एप को लेकर अलग से कोई रिवार्ड की योजना नही हैं.

दूसरे एप- एसबीआई बड़ी, पेटीएम, Yes बैंक आदि अपने एप से बिलो का भुगतान, शॉपिंग करने पर कैशबैक और रिवार्ड देते हैं.

6. अकाउंट
इस एप से यदि ट्रांजेक्शन करना है तो इसमें केवल एक बैंक अकाउंट ही जोड़ा जा सकता है. रजिस्ट्रेशन के लिए डेबिट कार्ड होना जरूरी है वरना यह कम्प्लीट नही होगा.

दूसरी एप- यूपीआई में किसी दूसरे बैंक के भी अकाउंट को जोड़ सकते हैं. पेटीएम में कितने भी अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

7. नोटिफिकेशन
इस एप में जो भी नए फीचर जोड़े जाते हैं एप पर उसका नोटिफिकेशन नही मिलता. वही एप डाउनलोड के बाद अकाउंट सेटिंग के लिए 1.5 रुपए कटते हैं.

दूसरे एप- पेटीएम से लेकर फ्री चार्ज तक सभी यूजर को नोटिफिकेशन भेजते हैं. वही ये फ्री में ही डाउनलोड भी होते हैं.

Authorised by:

यहाँ मिलेगी सबसे फ़ास्ट खबरे जो आपके विचारो से जुडी है किसी विशेष जानकरी को पूरी डिटेल में जानने के लिए हमें कमैंट्स कर बताये हमारे बारे में यहाँ से अधिक जाने !

1 comments:

BHIM app ki yah kamiya jarur dur honi chahiye uske baad hi hum iska effectively upyog kar payenge.

Maine bhi yah app ke baareme sunkar ise google play store se download kiya tha lekin ise download karne ke baad yah app mere mobile me open hi nahi hui.

I hope aapki is post me di gai jankari ko dhyan me rakhkar is app me jaruri changes ho.

Reply

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

www.CodeNirvana.in

welcome
Copyright © kaise hota hai, how to, mobile phones price in hindi, keemat kya hai | Contact | Privacy Policy | About me