कितना भरोसेमंद है विकिपीडिया..Wikipedia Trusted Or Not


इंटरनेट में कुछ भी खोजने पर विकिपीडिया का एक पृष्ठ भी खोज में उप्र्र दिखाता है. कई बार हम बगैर सोचे-समझे उस लेख से जानकारी ले लेते है, पर क्या उस पर मौजूद सारी जानकारी सही होती है? 295 भाषाओं में चार करोड़ से ज्यादा पृष्ठ है विकिपीडिया पर. इस पर अकेले अंग्रेजी में 53 लाख नो हजार से ज्यादा लेख मौजूद है.
17% है महिलाओं से जुड़े प्रोफ़ाइल इस पर. सक्रिय रूप से मौजूद एक लाख से ज्यादा लोगो में महिला संपादको की सख्या महज 15 प्रतिशत हैं.

0.09% आलेख ही पूर्णतः सही हैं इस पर. इन्हे फीचर्ड श्रेणी के लेख कहते है. ऐसे पृष्ठों के ऊपर दायीं और एक सितारा बना होता है. जो इनके विशेष होने की निशानी है. इस तरह के आलेख या पृष्ठों के संपादक में समय लगता है.

यह भी पढ़े लव गुरु टिप्स रूल्स

0.47% है अच्छे लेखों की सख्या कुछ आलेखों में दायीं और हरे रंग का एक क्रॉस होता है. ये अच्छे लेखों की श्रेणी में आते है. यानि इनके विशेष होने की निशानी है. इस तरह के आलेख या पृष्ठों के संपादक में समय लगता है.

स्त्रोत देखे क्योकि कोई भी व्यक्ति अपना खाना बनाकर जानकारी जोड़ सकता है. साथ ही आलेखों का संपादन कर सकता है. इसलिए इन आलेखों की सत्यता जांचने के लिये पूरी तरह इस पर निर्भर न रहे. पृष्ठ पर नीचे दिए गए स्त्रोत भी देख ले.

0 Response to "कितना भरोसेमंद है विकिपीडिया..Wikipedia Trusted Or Not "

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel