जिस तरह मोदीजी ने नोट बंद किये और अब पुरे देश को डिजिटल और कैशलेस बनाने जा रहे हे, यह वाकई उनका सराहनीय कदम हे. इससे देश में कालाधन रुक जायेगा. क्योंकि ने लेन-देन में सब चीजों का रिकॉर्ड रहता हे और Tax भी पूरा paid होता हे. इससे नोट छपने में होने वाला खर्च भी रुकेगा.
लेकिन जिस तरह इंडिया डिजिटल और कैशलेस बनता जा रहे हे आने वाले टाइम में cyber crime बढेगा और ज्यादा से ज्यादा hacking बढ़ेगी. ऐसे में जिन्हें नोलेज हे वो तो अपना बचाव कर लेंगे, लेकिन 80% लोगो को तो इसके बारे में जानकारी भी नहीं हे. ऐसे में वे किसी ऑनलाइन फ्रोड का शिकार हो सकते हे. आज में आपको बताऊंगा की कैसे साइबर क्राइम से बचें और सुरक्षित ट्रांजेकशन करें.

Save Tips For Cyber Crime

1. अपना atm नंबर, एक्सपायरी डेट, cvv कोड, पिन नंबर और otp किसी को ना बताएं.

2. अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल किसी को ना दे.

3. अगर कोई कॉल आये और कहे की में बैंक की तरफ से बोल रहा हु तो ऐसे कॉल को तुरंत काट दे, क्योंकि बैंक ने clear कर दिया हे की वो किसी भी user से बैंक की detail नहीं मांगता हे.

4. जब आप किसी app से ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हो तो निचे आ रहे save detail के आप्शन को uncheck कर दे.

5. online payment वाले app पर पासवर्ड लगाकर रखें.

6. विश्वसनीय app से ही पेमेंट करें और accpect करें. 

यह भी पढ़े चुम्बन करते ही वीर्यपात हो जाता हे-में क्या करू

7. किसी और के फोन और computer पर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ना करें. साइबर कैफे में तो बिलकुल भी नहीं.

8. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने के बाद अपना id logout कर दे.

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर