Featured Posts

पेटीएम क्या है उपयोग कैसे करें paytm kaise use kare

Paytm  details in hindi meaning - पेटीऍम 2010 में One97 communications के द्वारा प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में स्थापित मनी ट्रान्सफर करने वाली थर्ड पार्टी कंपनी हैं जिसका मुख्यालय नॉएडा, भारत में है पेटीऍम ने 2014 में भारत के ई-कॉमर्स बाजार में प्रवेश किया paytm offers app paytm sign up paytm create new account paytm online shopping paytm pepsi paytm wallet paytm wallet offers
आज, यह प्रीपेड मोबाइल डीटीएच रिचार्ज और शॉपिंग के लिए भारत की तीसरी सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन कंपनी मानी जा रही हे 2014 में, कंपनी ने 40 लाख से अधिक भारत की सबसे बड़ी मोबाइल भुगतान सेवा मंच 'पेटीऍम वॉलेट' का शुभारंभ किया

  Paytm USES का कहा कहा और किन किन कामो में इस्तेमाल कर सकते हैं 
  • पैसे ट्रान्सफर करने में: अगर आपको किसी को पैसे देने है तो एक खाते से दुसरे अकाउंट में भी आप paytm से पैसे भेज सकते हो 
  • मोबाइल रिचार्ज करने में: आप अपनी किसी भी सिम में बैलेंस डलवाते हो या रिचार्ज करवाते हो। आप चाहे तो Paytm से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कर सकते हों। इससे आपको दुकानदार को पैसे नहीं देने होंगे। 
  • DTH, बिजली और दुसरे बिल भरने में: आप अपनी Dish TV का रिचार्ज कर सकते है या फिर अगर आपका बिजली या और कोई बिल बकाया है तो आप उसका भुगतान कर सकते हैं। 
  • मेट्रो कार्ड को रिचार्ज करने में: अगर आप सफ़र करने के लिए मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आप अपने कार्ड को भी इससे रिचार्ज कर सकते हो। 
  • टैक्सी का पेमेंट करने में: आप टैक्सी का पेमेंट भी कर सकते हो। ट्रेन, बस, फ्लाइट के टिकट बुक करने में: आप अगर कोई सफ़र कर रहे है तो आपको रिच्केट लेनी की जरुरत नहीं है आप ऑनलाइन Paytm से टिकट बुक आर सकते हो। 
  • मूवी टिकट या होटल बुक करने में: किसी होटल या फिल्म देखने के लिए भी आपको पैसो की जरुरत नहीं है। 
  • मेडिकल या एनी शॉप का पेमेंट करने में: आप किसी भी दुकान से सामान लेते है तो paytm से उसका पेमेंट कर सकते हो।
Paytm का इस्तेमाल कैसे करे ऑनलाइन पेमेंट करने में?

 आपको इससे ऑनलाइन payment करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना हैं बस आपको अपने स्मार्टफ़ोन से इस पर एक ID बनानी होगी उसके बाद आप आसानी से ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हो। आपको मोबाइल में इस अप्प को इनस्टॉल करने के बाद अपने मोबाइल नंबरडाल कर एक अकाउंट बनाना है उसके बाद फ़ोन नंबर वेरीफाई करने के बाद अपने एटीएम कार्ड से सीधे पेमेंट कर सकते हों।

 आप चाहे तो paytm पर अपना पैसा भी जमा कर सकते हैं उसके लिए आपको paytm wallet इस्तेमाल करना होगा। ये paytm की ही एक सर्विस है जो काश जमा करने के लिए बनायीं गयी है ताकि यूजर बाद में कोई प्रोडक्ट खरीद सके। इससे आप की अलग अलग लोकेशन पर सामान और सर्विस का भुगतान कर सकते हैं। शुरुआत में इससे सिर्फ मोबाइल रिचार्ज, DTH और बिल पेमेंट ही किया जा सकता था पर अब आप इससे अपनी इच्छा अनुसार कोई भी भुगतान कर सकते हो।

 Paytm wallet में पैसे कैसे डाले या जमा करे? paytm वॉलेट में पैसे डालने की प्रोसेस काफी आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले इसके ऐप पर लोग इन करे उसके बाद wallet आप्शन पर जाये, यहाँ पर ऐड मनी का आप्शन होगा उस पर क्लिक करे। अब यहाँ पर आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और एनी दुसरे सोर्स से पैसे डाल सकते हैं। मगर याद रहे इसमें पैसे डालने के बाद आप उनसे सिर्फ शोपिंग कर सकते हैं दुबारा निकल नहीं सकते।

 500, 1000 के नोट बंद होने के बाद paytm ने नियरबाय नाम का एक नया फीचर लांच किया हैं जिससे यूजर अपने आस पास की paytm से पेमेंट लेनी वाली शॉप का पता लगा सकते हैं। ये फीचर उन लोगो के लिए बहुत काम का है जिनके पास काश पेमेंट नहीं है या बहुत कम हैं। hindi paytm paytm me paise kaise dale paytm se paise kaise kamaye how to use paytm application paytm hindi meaning paytm wikipedia in hindi paytm contact details paytm ki jankari hindi me उम्मीद हैं ये पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगी और 500, 1000 रुपये के पुराने नोट बंद होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। अगर हा तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर दुसरे लोगो के साथ जरुर शेयर करे ताकि उनकी भी मदद हो सके।

Authorised by:

यहाँ मिलेगी सबसे फ़ास्ट खबरे जो आपके विचारो से जुडी है किसी विशेष जानकरी को पूरी डिटेल में जानने के लिए हमें कमैंट्स कर बताये हमारे बारे में यहाँ से अधिक जाने !

1 comments:

बहुत अच्छी जानकारी । धन्यवाद

Reply

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

www.CodeNirvana.in

Copyright © kaise hota hai, how to, mobile phones price in hindi, keemat kya hai | Contact | Privacy Policy | About me