Featured Posts

8 चमत्कारिक फायदों के कारण काली मिर्च को कहते हे किंग ऑफ स्पाइस

काली मिर्च को किंग ऑफ़ स्पाइस कहना गलत नहीं होगा. इसके इतने फायदे हे की जिसके बारे में शायद आप जानते भी नहीं होंगे. आज की इस पोस्ट में, में आपको काली मिर्च के 8 फायदे बताऊंगा.
Benifit Of Kali Mirch

1. काली मिर्च में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, केरोटीन, थाईमन और राइबोफ्लेविन जैसे पोष्टिक तत्व होते हैं. इसमें एक विशेष तरह का रेजिन होता है, जिसकी मौजूदगी में किसी भी दवाई का असर बढ़ जाता है तथा दवाई कम मात्रा में भी तेज असर करती है.

2 .अपच, कब्ज और एसिडिटी में काली मिर्च उपयोगी है. काली मिर्च टेस्ट बड्स से पेट को संकेत भेजती है और हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करती है. इसी अम्ल के निर्माण से पाचन सम्बंधी समस्याए दूर होती हैं. इसीलिए इसके सेवन से पेट फूलना, अपच, कब्ज और एसिडिटी दूर हो जाती है.

3. काली मिर्च में फायटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं. इस प्रक्रिया में पसीना ज्यादा आता है व् यूरिन भी ज्यादा होता है. इससे स्वतः शरीर की गंदगी बाहर होने लगती है.

4. इससे ब्लड प्रेशर भी काबू में आ जाता है. ब्लड प्रेशर बढ़ गया हो तो छोटी गिलास पानी में मिलाकर पीए. आपका बीपी कंट्रोल होने लगेगा.

5. काली मिर्च मसूड़ो की कमजोरी दूर करने के लिए अनमोल रतन मानी जाती है. काली मिर्च, माजूफल, सेंधा नमक तीनो को बराबर मात्रा में बारीक़ पीसकर चूर्ण बना लीजिए और हथेली पर रख के तीन बूंद सरसो के तेल में मिला कर मसूड़ो और दाँतो पर अच्छी तरह से लगाए और आधे घन्टे बाद मुह साफ करले. अधिक मसूड़ो की समस्या दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़े फेसबुक, ट्विटर खोलेगा आपके राज

6. काली मिर्च को दिमाग की थकावट दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन बनता है, जो डिप्रेशन दूर करता है.

7. पेपेराइन एक खास रसायन है जो काली मिर्च में खूब पाया जाता है. यह कमाल का फैट बर्नर है. अक्सर महिलाओ में थाइरॉक्सिन लेवल कम होने से तेजी से वजन बढ़ता है. पेपेराईन इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है. जिन्हें हाइपोथारॉइड की समस्या है. सिर्फ 7 काली मिर्च 15 दिनों तक रोज सुबह एक बार, एक साथ खा ले, 15 दिन के भीतर ही असर दिखाई देने लगेगा.

8. गला बैठने में काली मिर्च का सेवन लाभकारी होता है और मुह के छाले भी ठीक हो जाते है.

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

www.CodeNirvana.in

Copyright © kaise hota hai, how to, mobile phones price in hindi, keemat kya hai | Contact | Privacy Policy | About me