Latest

कैसे पता करें की आप स्वस्थ हे या नहीं और कैसे खुद को तैयार करें..Health Tips And Excersice


सर्दी का मोसम हे तो आप यह सोच रहे होंगे की इस समय वर्जिश की तो सालभर सेहत बनी रहेगी. सर्दियों में भूख बढ़ जाती हे नतीजतन मोटापा बढ़ जाता हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको बताऊंगा की कैसे जाने की आप स्वस्थ हे या नहीं और कैसे खुद को अभ्यास के लिए तैयार करें. 



जाने क्या आप स्वस्थ हे??

1. क्या आप बगेर हांफे 20 सीढियां भी नहीं चढ़ पाते हे और सांस फूलने लगती हे तो आपके दिल की कार्यक्षमता कम हो रही हे.

2. थोडा वजन उठाकर रख सकते हे? बच्चे को गोद में लेकर थोडा चल पा रहे हे? अगर नहीं, तो मांसपेशियों की शक्ति और क्षमता कम हे.

3. गर्दन घुमाकर पीछे देखने में कठिनाई महसूस करते हे, बाल्टी उठाने में कमर लचक जाती हे, दोड़ने में कठिनाई महसूस करते हे? पेट बढ़ गया हे. अगर हाँ तो योग और कसरत से शरीर में लचीलापन लाने की जरूरत हे.

यह भी पढ़े क्या आप जानते हे चाय आपके हेल्थ के लिए कितनी नुकसानदायक हे

अभ्यास के लिए खुद को कैसे तैयार करें

1. खेलकूद या व्यायाम से पहले शरीर को तैयार यानी वर्म-अप करना जरुरी हे. इसके लिए एज चलें या दोड़े. यह समय ओसतन 10 मिनट होना चाहिए.

2. किसी प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में ही खेलकूद या व्यायाम करें. शरीर की सही स्थिति, अभ्यास और सांस लेने का सही तरीका कोई प्रशिक्षक ही बता सकता हे.

3. अभ्यास के बाद हल्की स्ट्रेचिंग, गहरी सांस और योग से शरीर को आराम देना बहुत जरुरी हे.
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

2 Responses check and comments

  1. क्या आपने भी नोटिस किया हैं की अब adnow वाला बहुत कम कीमत दे रहा हैं जहा पर यह पहले एक क्लिक होने पर 0.01 से 0.02 सेंट देता था आज यह 1 क्लिक पर 0.005 सेंट ही दे रहा हैं.. अभी मैंने अपने adnow का अकाउंट चेक किया और देख कर हैरान रह गया की 101 क्लिक होने पर सिर्फ 0.50 $ की कमाई हुयी, adnow वाले ने 23 अक्टूबर 2016 से अपने रेट बहुत कम कर लिए हैं.. क्या अब adnow भी कमाई के मामले में दोखा देने वाला हैं..

    प्लीज बताये की adnow वाले ने सभी लोगो को रेट कम दे रहा हैं की सिर्फ मेरे ही ब्लॉग को कम रेट दे रहा हैं, क्योंकि अब मेरे ब्लॉग पर पहले जैसा ट्रैफिक नहीं रहा..

    पहले मैं adnow से 100 क्लिक होने पर आराम से 1.50 $ कमा लेता था आज यह देखकर मुझे और भी ज्यादा धक्का लगा.. इसकी कमाई तो 1/3 ही रह गयी हैं.. यानि की जहाँ 1.5$ मिलते थे आप 0.50$ ही मिल रहे हैं..

    अब क्या करे?

    ReplyDelete
  2. Yah problem sabhi ko aa rahi he...aap apna mobile no. de hame email kare वेबसाइट contact

    ReplyDelete

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets