हमेशा खुश रहने के 4 तरीके कैसे रहें life happy tension free stress relief


khush rahane ke tips khush rahne ka tarika zindgi me khush rehne ke tips khush rehne ke ladki ko positive rehne ke tarike happy rehne ke upay in hindi
Mental stress मानसिक तनाव - एक लाइलाज बीमारी हैं ऐसा कोई वर्ग नही है जो इसकी चपेट मे ना आया हो,कभी ना कभी सभी मानसिक तनाव से परेशान जरुर होते हैं घरेलू महिलाएं हमेशा अपने परिवार को कैसे खुश करे इसी तनाव tension से ग्रसित रहती हैं, वही कामकाजी महिलाएं जहाँ अपने Office के बेतहाशा काम से परेशान हैं वही दूसरी ओर बुजुर्ग अधिकतर अकेलेपन का शिकार हो जाते हैं ओर यही अकेलापन उन्हे तनाव की ओर धकेल देता हैं आजकल का युवा वर्ग तो तनाव से चारो ओर से घिरा रहता है, लोग जीवन की भाग दौड़ में अकेले ही खुद के लिए भागते रहते हैं लेकिन कभी खुशियां नहीं ढूढ पाते अगर हम मिलकर एक दूसरे का काम करें एक दूसरे के दुःख और सुख बाटें तो खुश रहना बहुत आसान हो जायेगा किसी महापुरुष ने कहा है - अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो कोशिश करें की दूसरे लोग आपसे खुश रहें

how to make life happy in hindi

1) GOD भगवान से जुड़े - कहते है सारी सृष्टि का मलिक भगवन है अगर आप atheist हैं तो बात अलग है, पर अगर आप भगवान को मानते हैं तो उनसे अकेले में बात करें . आप किसी शान्त जगह चले जाएँ ओर… भगवान ने आपको जो कुछ दिया है उसके लिए thanks करें . आप इस बात को समझें कि दुनिया मे करोड़ो लोग हैं जो आपसे कहीं बदतर स्थिति मे हैं पर ईश्वर की कृपा से आपकी स्थिति उनसे बहुत अच्छी है ओर… उससे भी बड़ी बात कि भगवान ने आपको वो सब कुछ दिया है जिससे आप अपनी life ओर भी अच्छी बना सकते हैं .

साईं बाबा का कहना भी है- “अगर मेरा भक्त गिरने वाला होता है तो मैं अपने हाथ बढ़ा कर उसे सहारा देता हूँ.”


2) आप जितना mansik tanav लेंगे जिंदगी में उतनी ही कठिनाइयाँ आयेंगी - Law of Attraction हर जगह काम करता है इसलिए हम जितना अधिक दुखी रहते हैं , दुख के बारे मे सोचते हैं उतना अधिक ये हमारी reality मे दिखाई देता है . मुझे ये अच्छे से पता था, मैं life में ओर tension नही चाहता था इसलिए… मैं intentionally अपनी thoughts को opposite direction मे ले जाने की कोशिश कर रहा था ओर जल्द ही इसका फायदा भी मुझे मिल गया.

3) ऐसे   लोगों  से  बात  करें जिससे बात  करने  में  खुशी   मिलती   हो - कई लोग होते हैं जिनसे हमारे बहुत अच्छे relation होते हैं ओर हम उन्हें बहुत मानते हैं लेकिन मैं जिन लोगो से बात करने की बात कर रह हूँ वो भले आपके favourite list मे आते हों या नही पर आपको उनसे बात करने मे मजा आता हो, जिनके साथ आप खिलखिला कर हँस सकते हों Luckily मेरे पास ऐसे कई friends हैं...  मैंने झट से ऐसे ही दो दोस्तों को phone लगाया ओर खूब जम के हँसा. मैंने उनसे अपनी problem नही discuss की बस इधर उधर की हँसी मजाक की बातें की, friends ज़ब आप हँसते हैं तो आपकी body stress hormones को reduce कर देती है जिससे tension कम हो जाती है .

4) कारण जाने और किसी को सुनाये - कहते है दुनिया में ऐसा कोई ताला नहीं जिसकी KEY चाबी न हो हर एक का बाप है यानि समाधान हे जरूरत हे सही समय और धैर्य की आपका वक़्त खुशियो का भी होगा बस इंतज़ार करे और अपने समस्या को किसी अपने के साथ डिस्कस जरूर करे..
ये जानकारी TOP.HOWFN.COM नाम के साथ अपने दोस्तों रिश्तेदारो को शेयर जरूर करे

0 Response to "हमेशा खुश रहने के 4 तरीके कैसे रहें life happy tension free stress relief"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel