Security के लिए कैसे करे प्राइवेट ब्राउज़िंग..Private Browsing in Hindi


कभी कभी साइबर कैफ़े या पब्लिक प्लेस में internet browsing करते समय अपने data और सूचनाओं की गोपनीयता बनाये रखना काफी मुश्किल होता हे. इसकी वजह यह हे की आप जो भी browsing करते हे उसकी history, कुकीज, temperary internet files पब्लिक डिवाइस पे सेव हो जाती हे और बाद में उसे कोई भी देख सकता हे. ऐसे में अगर browsing के बाद आप history डिलीट करेंगे तो काफी टाइम भी लगेगा. कई बार कुछ browser पर हमारे user name और password सेव हो जाते हे, जिन्हें बाद में कोई भी ओपन कर सकता हे. ऐसे में सभी browser प्राइवेट ब्राउज़िंग की सुविधा देते हे जिसमे browsing के बाद जैसे ही आप browser को हटाते हे आपकी history, कुकीज सब अपने आप डिलीट हो जाती हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको बताऊंगा की कैसे आप browser पर सुरक्षित तरीके से प्राइवेट browsing कर सकते हे.

Kaise kare Private browsing

1. Google Chrome
google chrome में प्राइवेट browsing करने के लिए CTRL + SHIFT + N तीनो keys को एक साथ प्रेस करें. इस से नई क्रोम विंडो ओपन होगी जिसमे आप प्राइवेट ब्राउज़िंग कर सकते हे.

3. Mozila Firfox
mozila firfox में प्राइवेट browsing करने के लिए CTRL = SHIFT + P तीनो keys को एक साथ प्रेस करे. इस से एक नई विंडो ओपन होगी. इस नई विंडो में सर्फिंग के दोरान कोई भी history, कुकीज या temparary internet files सेव नहीं होगी और आप आसानी से प्राइवेट ब्राउज़िंग कर सकते हे.

2. internet Explorer
internet explorer में प्राइवेट browsing करने के लिए CTRL + SHIFT + P तीनो keys को एक साथ प्रेस करें. इस से नयी विंडो ओपन होगी, जिसमे आप सुरक्षित browsing कर सकते हे.

0 Response to "Security के लिए कैसे करे प्राइवेट ब्राउज़िंग..Private Browsing in Hindi"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel