जानिये कुछ अनसुलझे सवालों के जवाब..Amazing Question-Answer In Hindi


कही बार ऐसे सवाल हमारे मन में आते हे की यह ऐसा क्यूँ हे, ऐसा क्यूँ होता हे वगेरह वगेरह. आज की इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे ही अनसुलझे सवालो के जवाब पाएंगे.


1. गाड़ी पर नीली, लाल और पिली बत्ती लगाने का अधिकार किन अधिकारीयों को होता हे??लाल बत्ती मुख्य चुनाव आयुक्त, लोकसभा उपाध्यक्ष, सीएजी, राज्यमंत्री और सचिव स्तर के अधिकारी लगा सकते हे. नीली बत्ती एम्बुलेंस और पुलिस की गाडिया लगा सकती हे और पिली बत्ती आयकर आयुक्त, राजस्व आयुक्त, जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक लगा सकते हे.

2. भूंकप क्यों आते हे??
धरती की बाहरी सतह ठोस हे. इस ठोस सतह पर ही समुन्द्र हे. इस सतह के नीचे उच्च तापमान पर पिघला हुआ लावा हे. बाहरी सतह को हम क्रस्ट या पर्पटी कहते हे. यह क्रस्ट पूरी तरह एक साथ जुडी नहीं हे, बल्कि कही जगहों से खंडित हे.एक तरह से खोलते तरल लावा के उपर भूमि के खंड तैरते हे, इन खंडो को प्लेट्स कहते हे. दुनिया में कही प्लेट्स हे. अंदर के दबाव के कारण इन प्लाटों में टकराव होता हे और इस कारण भूंकप आते हे.

3. हमारी पलकें कब झपकती हे??
पलकों का झपकना हमारी आँखों का एक तरह से सुरक्षा तन्त्र हे. बार-बार पलकों के झपकने से आँखों में मोजूद पानी पूरी आँखों में फेलता हे. आँखों में निरंतर नमी की जरूरत होती हे. वे अगर लगातार खुली रहे तो सुख जाएगी, जिससे जलन होने लगेगी. तेज हवा और आंधी में पलकें बंद हो जाती हे, ताकि धुल-मिट्टी ना चली जाये.

0 Response to "जानिये कुछ अनसुलझे सवालों के जवाब..Amazing Question-Answer In Hindi"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel