पांच स्वस्थ आहार शारीरिक शक्ति के लिए bodybuilding foods tips hindi


आज कल की भाग दौड़ भरी दिनचर्या ने लोगों को उनके अच्छे खान पान से एकदम दूर कर दिया है। यह तो हम सब जानते हैं कि आज का खाया पिया कल जरुर काम देता है, पर आज कल के पुरुष कहीं भी कुछ भी खा लेते हैं। जो उन्हें आज नहीं पर कल जरुर नुक्सान करेगा। आज हम आपको कुछ इस तरह के आहार बताएगें जो पुरुषों के लिए ऊर्जा पैदा करने वाला और मजबूत मासपेशियां बनाने में मदद करेगा। पुरुषों के लिए पांच स्वस्थ आहार


1. केला: यह तुरंत शक्ति पहुंचाने वाला फल आपकी मेन्यू में जरुर होना चाहिए। काम के भार से निपटने के लिए आपको सुबह सुबह दो केले खा लेना चहिए जिससे आप दिन भर ऊर्जावान बने रहें और काम के प्रेशर से थके भी नहीं। पुरूषों को हार्ट अटैक और कई सारी दिल की बीमारियां होने का खतरा थोड़ा जादा होता है इसलिए अगर आप केले को अपने आहार में शामिल करेगें तो आप इन खतरनाक बिमारियों से बच सकते हैं।

2. Pyaaj यह जिंक में काफी ज्यादा होता है और पुरुषों के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट, जिंक और मिनरल पाए जाते हैं जो यौन क्षमता, स्पर्म काउंट और शरीर को कैंसर जैसे जानलेवा बीमारियों से बचाता है।

3. पत्ता गोभी: इसमें कैलोरी कम होती है। इसमें सल्फोरेपेन नामक रसायन होता है जो कैंसर से बॉडी को बचाता है। पत्ता गोभी में विटामिन, मिनरल और खूब सारा प्रोटीन पाया जाता है। यह पाचने में आसान और हमारे बालों के लिए भी बहुत बढि़यां माना जाता है।

4. लाल पालक: अगर आपको पोपाय जैसे ताकत चाहिए तो पालक खाइये। क्योंकि इसमें फोलेट और बीटेन होता है जो ब्लड के लेवल को कम करता है, जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा ज्यादा होता है। अगर आपको पालक नहीं अच्छा लगता तो चुकंदर खाएं जो कैंसर से लड़ने और खून बढ़ाने में मदद करेगा।

5. साबुत आनाज: आपके हर आहार में साबुत आनाज जरुर होना चाहिए क्योंकि इसमें रेशा, विटामिन और मिनरल पाया जाता है। साबुत आनाज दिल, मासपेशियों और वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा आहार होता है। जिन आदमियों के पास वर्क आउट करने का समय नहीं होता वह इसको खा कर काम चला सकते हैं।

1 Response to

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel