ये करते है डेटा का दुरुपयोग सावधान


smartphone unlimited data data use plan what do u mean by smartphone recovery pro software free how much data do i need for home internet
जिस गति इंटरनेट और मोबाइल से जुड़ी सुविधाएं बढ़ती जा रही हैं, उसी गति से साइबर अपराधियों के मंसूबे भी बढ़ रहे हैं। इन अपराधियों का शिकार होने से बचने के लिए जरूरी है कि हम थोड़ी सी सावधानी बरतें। आज बहुत से ऐसे ऐप आ गए हैं जो कि आपके मोबाइल का पूरा डेटा कॉपी कर लेते हैं और फिर उस डेटा का दुरुपयोग किया जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनको अपने मोबाइल में सेव करने से बचना चाहिए।

पर्सनल नंबर कई बार लोग अपना आधार कार्ड नंबर, पैन नंबर या बैंक अकाउंट नंबर आदि को अपने मोबाइल में सेव करके रखते हैं, यह सोचकर कि अचानक जरूरत पड़ने पर आसानी होगी। लेकिन इन नंबर्स को भूलकर भी अपने मोबाइल फोन में सेव करने की गलती न करें। अगर याद रखने की समस्या है तो किसी डायरी आदि में सभी नंबर लिखकर रखें जिससे कि आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग कर सकें।
क्रेडिट कार्ड का फोटो
smartphone unlimited data use
  पासवर्ड आजकल हर किसी के पास बहुत से पासवर्ड होते हैं, जिन्हें याद रख पाना मुश्किल काम है, लेकिन इस मुश्किल काम को आसान करने का तरीका यह नहीं है कि आप पासवर्ड को अपने मोबाइल में सेव करके रखें। मोबाइल चोरी होने की स्थिति में टेक्नॉलजी की सामान्य सी जानकारी रखने वाला कोई शख्स भी इनका मिसयूज कर सकता है

  पर्सनल फोटो किसी भी तरह के फोटो क्लिक करने के लिए आप अपनी निजी जिंदगी में आजाद हैं लेकिन इन फोटो को भूलकर भी अपने स्मार्टफोन में सेव करके न रखें।

  क्रेडिट कार्ड का फोटो कई बार लोग अपने जरूरी दस्तावेजों मसलन क्रेडिट कार्ड का फोटो खींचकर अपने मोबाइल में रख लेते हैं। दोनों साइड की फोटो होने के कारण कार्ड से एक्सपायरी डेट, नाम, सीवीवी नंबर जैसी पूरी जानकारी जो उसका मिसयूज करने के लिए चाहिए, बड़ी आसानी से मिल जाती है। गलत हाथों में स्मार्टफोन या उसके डेटा के पड़ने का मतलब है, आपके क्रेडिट कार्ड का मिसयूज।

0 Response to "ये करते है डेटा का दुरुपयोग सावधान"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel