हाथ पैरों में जलन का कारण इलाज | Body Burning reason


Burning जलन से कई बार हम परेशान होते है इस समस्या का सामना लगभग हर किसी को करना पड़ता है, यह समस्या गर्मी के दिनों में ज्यादा परेशान करती है, यह एक सामान सी समस्या है

 जिसे समय रहते घरेलु नुस्खों के द्वारा दूर कर सकते है आइये हम आपको बताते हैं तलवों में जलन को दूर करने वाले घरेलू उपचार और जलन के कारण -.

Pero me paon ki jalan karan 

  1. पैर में रक्त का प्रवाह कम होना
  2. डायबटीज भी है एक कारण
  3. किसी दवाई का साइड इफेक्ट्स
  4. उम्र अधिक होना
  5. किडनी की परेशानी
  6. विटामिन की कमी
  7. शराब अधिक पीना
  8. ब्लडप्रेशर

Treatment for burning feet at night ayurveda remedies


 1 बड़ी सौंफ 

शरीर में ठंडक देती है, हाथ पैर की जलन को दूर करने लिए ये बहुत काम आती है. बड़ी सौंफ, खड़ा धना व मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें, अब दोनों समय खाने के बाद 1-1 चम्मच पानी के साथ लें, कुछ दिन लगातार खाने से आपको आराम मिलेगा.

2 अदरक 

हाथ पैर की जलन कम करता है. ये शरीर में खून का प्रवाह बढ़ाता है, रोजाना एक टुकड़ा अदरक का खाने से शरीर में खून सही ढंग से प्रवाह होगा, जिससे पैर की जलन व दर्द दूर होगा. 

इसके अलावा आप नारियल या जैतून के तेल में थोडा सा अदरक का रस मिलाकर हल्का गुनगुना कर लें, अब पैर व हाथ में 10 min तक मालिश करें, रोजाना ऐसा करने से आराम मिलेगा

3 विटामिन

 युक्त चीजें खाएं विटामिन B3 की कमी से हाथ पैरों में जलन होती है, इसलिए विटामिन से युक्त भोज्य पदार्थ का सेवन जरुर करें. इसके लिए आप बीन्स, अंडे का पीला भाग, दूध, फिश, चिकिन, मूंगफली, मटर, मशरूम का सेवन करें.

4 हरी घास 

पर चलें नेचुरल थेरिपी से अच्छा कोई इलाज नहीं होता है. बिना चप्पल के हरी घास पर चले, इससे पैर में खून का संचार अच्छे से होता है.

5 मसाज 

खून संचार बढ़ाने के लिए मसाज करना सबसे कारीगर है, नारियल या जैतून तेल से पैरों की कुछ देर मालिश करें, रोजाना ऐसा करने से आपको जलन की परेशानी दूर हो जाएगी.

6 लौकी 

घिसें लौकी से ठंडक मिलती है, इसके लिए लौकी को काट कर पैरों में कुछ देर घिसें, इसके अलावा आप उसके गूदे को निकालकर उसे लगायें. पुरे शरीर की गर्मी पैरों में अधिक महसूस होती है. लौकी से पैर में ठंडक मिलती है.

7 धनिया 

ठंडी प्रवत्ति का होता है, इसके सेवन से पैर हाथ में ठंडक मिलती है. मिश्री व धनिया को मिलाकर पाउडर बना लें अब इसे 1-2 चम्मच रोज खाएं. कुछ ही दिन में आराम मिलेगा.

8 मेहँदी 

काफी ठंडक देती है, ये सब हम सभी जानते है, इसे हाथों में लगाना हर औरत, लड़की को पसंद होता है. लेकिन ये एक घरेलु उपचार भी है जो हाथ पैर की जलन ख़त्म करती है. 

मेहँदी पाउडर को निम्बू का रस व सिरके के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें, अब इसे पैर के तलवों पर कुछ देर लगायें फिर धो लें. इसी तरह आप इसे हाथ में भी लगा सकते है. कुछ दिन तक करने से जलन ख़त्म हो जाएगी, साथ ही पैरों का दर्द भी गायब हो जायेगा.

9 राइ का तेल 

राइ या सरसों का तेल मालिश के लिए सबसे अच्छा होता है. इससे सिकाई करना भी लाभकारी है, ये जलन के साथ साथ दर्द निवारक भी है. 

इसके लिए आप आधी बाल्टी गुनगुने पानी में 3-4 चम्मच तेल डालें और 5 min तक इसमें पैरों को डालें रहें. अब फूट फिलर से पैर घिसें जिससे पैर की सारी गन्दगी निकल जाये. अब ठन्डे पानी से पैर धो लें. ऐसा करने से दर्द भी कम होगा.

10 मक्खन 

हर किसी की घर में आसानी से मिल जाता है, जिसे जब चाहें आप उपयोग कर सकते है. 1-2 चम्मच मक्खन में कुछ दाने मिश्री के मिलाएं, अब इसे अच्छे से मिलाएं, जिससे मिश्री घुल जाये. अब इसे पैर व हाथ में लगायें कुछ देर बाद धो लें, रोजाना करने से आपको फर्क समझ आएगा.

जलन को आसानी से घर पर ही बिना किसी दवाई के ठीक कर सकते है ऊपर दिए तरीकों को आप अपनाएं और कौन सा तरीका आपको बेहतर लगा जिससे आपको अधिक फर्क पड़ा हमें जरुर बताएं. अगर इसके अलावा आप और कोई तरीके पैरो की जलन को शांत करने के लिए जानती है, तो हमारे साथ जरूर शेयर करें.

0 Response to "हाथ पैरों में जलन का कारण इलाज | Body Burning reason"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel