पैरों की थकान दूर करने के उपाय | Always sleepy no matter how much sleep I get


क्या आप थका हुआ महसूस करते हैं आइए जाने शरीर की सुस्ती कैसे दूर करें मानसिक थकान कैसे दूर करे पैरों की थकान दूर करने के उपाय थकान दूर करने की टेबलेट शरीर में सुस्ती होने के कारण थकान दूर करने के घरेलू उपाय और हमारा कुछ भी करने का मूड नही होता हैं. हम सोचते हैं की हमारी थकान के पीछे हमारी खराब लाइफस्टाइल हैं

लेकिन केवल लाइफस्टाइल नही बल्कि कई और बातें भी हैं जो हमे थकान देती हैं. बहुत ज़्यादा थकान महसूस होने से आपको कई तरह की बीमारिया हो सकती हैं.

Aapko har waqt thakaan mahsoos hoti hain, yeh hain iske hone ki wajah.
 कई बार ऐसा होता हैं की आप जब सोने जाते हैं तो दिमागी तौर से preshan होते हैं या फिर आपको डिप्रेशन आदि ने घेर रखा होता हैं, ऐसे में आपकी नींद खराब हो जाती हैं. ऐसे में कई और भी कारण हैं जिससे आपको थकान महसूस होती हैं आइए जानते हैं :-


  1. फुड :- आपको अपने दिन की ज़रूरत के हिसाब से डाइट लेनी चाहिए. कई लोग डाइयेटिंग और वजन कम करने के चक्कर में पौष्टिक आहार नही लेते हैं, जिस वजह से वह कुपोषित हो जाते हैं और इस वजह से उन्हे टाइयर्डनेस फील होता हैं.

  2. लाइफस्टाइल :- हमारी मॉडर्न लाइफस्टाइल हमे 9-12 घंटे के काम करने के लिए मजबूर करती हैं, जिसमे हमे ट्रॅवेल भी करना पड़ता हैं. इसलिए हमे थकान हो जाती हैं.

  3. स्लीप :- हमारे शरीर को 6 से 8 घण्टे की नींद लेनी बहुत ही ज़रूरी हैं. जिससे दिन भर की थकान दूर हो सके. लेकिन अगर ऐसा ना हुआ तो सुबह हमे थकान महसूस होगी.

  4. मोटापा :- मोटे आदमियो को पतले आदमियो के मुक़ाबले ज़्यादा थकान महसूस होता हैं. इसलिए अपने वजन को कम करिए और थकान को दूर कीजिए.

  5. बीमारी :- अगर आप हमेशा थकान का अनुभव करते हैं, तो समझ लीजिए आपको कोई बीमारी हैं जैसे ऎनीमिया या थायराइड.

  6. दिमागी वजह :- अगर किसी को ऑफीस, फॅमिली या डिप्रेशन की वजह से तनाव रहता हैं तो भी थकान आ जाती हैं.
यहाँ क्लिक कर पढ़े बदन दर्द का इलाज 
  7. मेटबॉलिक दोष :- पेट सही ना होना, किड्नी की बीमारी आदि कुछ ऐसी वजाहे हैं जो थकान का अनुभव करवाते हैं.

0 Response to "पैरों की थकान दूर करने के उपाय | Always sleepy no matter how much sleep I get"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel