विराट कोहली की जीवनी उनकी जाति biography family facebook ppt wiki virat kohli bio sketch


About virat kohli in hindi in short essay  विराट कोहली की जीवनी बताये, विराट कोहली का जीवन परिचय विराट कोहली गुर्जर विराट कोहली टोटल सेंचुरी विराट कोहली की कुंडली 
Virat kohli biography विराट कोहली 5 नवंबर 1988 के प्रेम कोहली (उनके पिता) और दिल्ली में उनकी माँ सरोज कोहली के यहाँ पैदा हुये थे अब वह उम्र 29 के है और उसकी ऊंचाई 5 फीट 9 इंच है।
वह 65 किलो के आसपास है उन्होंने कहा कि दिल्ली में पला बढ़ा और पश्चिम विहार, दिल्ली के सेंट सोफिया स्कूल में अध्ययन किया। उनके बड़े भाई विकास और एक बड़ी बहन भावना है उनके पापा वकील थे
विराट ने दिल्ली में उत्तम नगर में रहते है और वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी में अपने आरंभिक क्रिकेट प्रशिक्षण मिला है, 1998 के बाद से उन्होंने नोएडा के पास वसुंधरा एन्क्लेव में सुमित डोगरा अकादमी के लिए मैच खेलना प्रारम्भ किया था

विराट कोहली की जीवनी

आगे पढ़े - आज अनुष्का ने भेजा विराट कोहली को ये ?  

किसी भी क्षेत्र में जब कोई इंसान रिकॉर्ड बनाता है तो वह पूरी तरह से निश्चिंत नहीं हो सकता कि आने वाले समय में कोई उसका रिकॉर्ड नहीं तोड़ सकता.

सचिन तेंदुलकर से तुलना

भारत के महान खिलाड़ी और क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर का जब नाम आता है तो दिमाग में उनके द्वारा बनाए गए भीमकाय रिकॉर्ड भी उभरने लगते है. तब हम सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि यह रिकॉर्ड कभी टूटेगा या नहीं. कभी सचिन जैसा टीम को ‘वन मैन आर्मी’ मिलेगा या नहीं.

 लेकिन जब सचिन से प्रेरणा लेकर और अपने लगातार बेहतर प्रदर्शन से भारतीय टीम में जगह बनाने वाले विराट कोहली की बात की जाए तो स्थिति कुछ अलग दिखाई देती है.

23 साल के कॅरियर में आज सचिन क्रिकेट के महानायक बन चुके हैं. उनके पास वनडे और टेस्ट के दोनों प्रारूपों में ऐसे रिकॉर्ड हैं जिसे तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए नामुमकिन सा है. 

सचिन तेंदुलकर ने दिसंबर 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे कॅरियर की शुरुआत की थी. आज सचिन के पास 463 एकदिवसीय मैच में 18426 रन हैं साथ ही उन्होंने 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाए. उनका औसत है 44.83.

सचिन ने अपना पहला वनडे शतक 79 पारी खेलने के बाद लगाया. इस 79 पारी में उन्होंने कुल रन 2236 रन बनाए. उनका औसत 32.41 रहा जबकि स्ट्राइक रेट 78.48. 

वहीं जब हम विराट कोहली की बात करते हैं तो आंकड़े कुछ अलग ही कहते हैं. कोहली ने 79 पारी में कुल 3233 रन बनाए. उनके पास 47.57 की औसत से 9 शतक हो चुके थे जबकि उनका स्ट्राइक रेट 84.88 था.

विराट कोहली के सामने चुनौतियां


सचिन के समर्थक मानते हैं कि शुरुआती रिकॉर्ड से कोई खिलाड़ी सचिन नहीं बन सकता. सचिन जितना क्रिकेट के मैदान पर लोकप्रिय हैं उतना ही क्रिकेट के बाहर भी. सचिन अपनी शालीनता के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. 

वहीं अगर विराट कोहली की बात की जाए तो मैदान पर भद्र व्यवहार उन्हें सचिन से काफी दूर खड़ा करता है. एक चीज और भले ही विराट कोहली वनडे में अपने रिकॉर्ड से दूसरों को प्रभावित करते हों लेकिन अभी क्रिकेट के असली प्रारूप टेस्ट में उन्हें अपने आप को साबित करना बाकी है.

विराट पर अन्य जानकारी 

विराट कोहली की रोल मॉडल दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स है। वह अपने शरीर पर एक टैटू बनबाते है हाल ही में एक दिवसीय टीम में एकमात्र खिलाड़ी है। वह गोल्डन ड्रैगन टैटू अच्छे भाग्य के लिए अपने हाथ पर पटकथा है। 

लॉन टेनिस के दूसरे बातें हैं जो विराट मोहित एक बहुत कोहली है। उन्होंने कहा कि लिएंडर पेस (भारतीय टेनिस स्टार) और रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार) का बहुत बड़ा प्रशंसक है

 वह टेनिस खेलने के लिए और, उसकी लड़की दोस्त संजना कन्नड़ अभिनेत्री के साथ प्यार ड्राइव पर जाना जब भी वे एक साथ हैं प्यार करता है। 

विराट फास्ट ट्रैक विज्ञापन में भारतीय अभिनेत्री जेनेलिया डिसूजा के साथ रखा जाता है और यह भी नवीनतम भारतीय सेक्स प्रतीक माना जाता है। और जानकारी जल्द ही अपडेट करेंगे।..... anushka sharma latest news virat kohli

5 Responses check and comments

  1. अतु सुन्दर keep it up we need to promote regional languages on google

    ReplyDelete
  2. Thank you sir...please share this site your friends family

    ReplyDelete
  3. Sir muja cricketer bana ha pleas help me

    ReplyDelete
  4. Kya virat kohli obc se hai ya sc at se
    Sharma hai

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel