Money Fraud पैसे कैसे निकाल जाते है अकाउंट से आपके साथ भी हो सकता है


types of atm frauds video ppt how to avoid internet banking complaints wikipedia section 2016
बहुत दुःख होता है जब किसी की गाढ़ी कमाई को कोई चोर कुछ ही सेकंड में अकाउंट से गायब कर देता है। ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए मुझे पता है की आप समझदार होंगे आपके साथ नहीं हो सकता पर देश में बहुत से लोग इस बात से अंजान होते हे जो हर कॉल को बैंक का ही कॉल समझ बैठते है, आपका फर्ज बनता है की हर गरीब अमीर हर इंसान तक ये खबर आपको जरूर भेजना चाहिए अब आपको घटना बताता हू समझे आपकी जागरूकता किसी की मदत कर सकती है जिससे कोई दुखी ना हो-

2015-10-19 at 5.54.59 pm पीड़ित व्यक्ति 

 मुजफफरनगर बुढाना कस्बा निवासी अययुब राणा मोहल्ला काजीवाडा ने बुढाना कोतवाली में तहरीर देते हुए बताया कि मेरा बैंक खाता पी एन बी बैंक शाखा बुढाना में है। मेरे मोबाइल फोन पर एक कॉल आयी जिसमे यह कहा कि में पीएनबी बैंक का मैनेजर बोल रहा हूँ, आपका एटीएम खराब हो गया है।

उसने आगे फोन पर कहा कि आप मुझे एटीएम पिन कोड बता दो मैं आपका एटीएम चालू कर दूंगा । मैंने उसको अपना पिन कोड बता दिया। जिसके फलस्वरूप अब मेरे खाते से 66 हजार रूपये किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा निकाले जा चुके हैं।

मैंने जब पी एन पी बैंक बुढाना को सारी जानकारी बतायी तो उन्होने इस घटना को मेरे उपर ही थोप दिया । अब मैंने कोतवाली में तहरीर देकर पुलिस से न्याय की गुहार लगायी है। पुलिस जांच करने में जुट गयी है -specialcoveragenews.in

हर व्यक्ति जिनका खता किसी भी बैंक में क्यों ना हो ? आपको अपने अकाउंट सम्बन्धी जानकारी किसी को भी नहीं देनी चाहिए अपना ATM के नंबर किसी को भी नहीं बताना चाहिए!

अब आज मेरे एक परिचित का कॉल आया उसने मेरे को बताया की भाई मेरे सहायता करो मेरे खाते से 20 हजार रुपये निकल गये है बैंक गया बैंक कोई हेल्प नहीं कर रहा क्या करू ?

मेरी विनती है उन सभी बैंक कर्मियों से अगर आप किसी व्यक्ति की मेहनत की कमाई की सुरक्षा नहीं कर सकते तो कृपया ये धंधा बंद कर दे जब आप  कोई सहायता नहीं कर सकते तो क्यों पैसे बैंक में रखते हो.....

Atm Safety Tips hindi 

कई बार ऐसा होता है कि एटीएम मशीन में पिन, अमाउंट आदि डालने के बाद स्लिप तो निकल आती है पर पैसा नहीं मिलता और तो और आपके अकाउंट से पैसा भी डिडक्ट हो जाता है. ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं. अगर पैसा मशीन से नहीं निकला तो अपने ब्रांच में जाकर उसकी शिकायत करें.

शिकायत किए जाने के अगले 12 कार्यकारी दिवसों के अंदर आपके अकाउंट में पैसा वापस आ जाना चाहिए. अगर इतने दिनों में पैसा नहीं आता है तो आप प्रतिदिन 100 रुपए की दर से हर्जाना वसूलने के हकदार हैं..

एटीएम से शॉपिंग के दौरान - एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड की तरह भी इस्तेमाल किए जाते हैं. अगर आप अपने एटीएम-कम-डेबिट कार्ड से शॉपिंग कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपके कार्ड को दो बार स्वाइप न किया जाए. अगर ऐसा होता है तो इसकी जानकारी लें और शॉपिंग की रसीद अपने साथ जरूर रखें.

CVV Number on ATM : सीवीवी - एटीएम कार्ड में पीछे की तरफ एक सीवीवी (कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू) नंबर होता है. इस नंबर को आप कहीं सुरक्षित जगह पर लिख लें और कार्ड पर पेन का इस्तेमाल करते हुए इसे हटा दें. यह नंबर बहुत अहम है. इसकी मदद से आपकी जानकारी और आपके कार्ड के बगैर भी कोई इंटरनेट पर शॉपिंग कर सकता है.

पिन नंबर - एटीएम मशीन में कार्ड का इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें कि आसपास कोई ऐसा न हो जो आपके कार्ड का पिन नंबर याद कर ले. अपने पिन को गोपनीय रखें और हो सके तो लगातार बदलते भी रहें पर ऐसा भी नंबर ना रखें जिसे आप खुद ही याद ना रख सकें.

Invalid ATM Card: इनवैलिड कार्ड - एटीएम में कार्ड डाले जाने पर यदि इनवैलिड कार्ड शो करे तो अपने बैंक के एटीएम पर कार्ड फिर से ट्राई करें. कई बार तकनीकी दिक्कत से ऐसा होता है. अगर यह मैसेज बार-बार आए तो अपने कार्ड को ब्रांच से रिप्लेस करा लें.

पैसा निकालते वक्त ध्यान रखें 
कुछ एटीएम मशीन में ट्रांजैक्शन के लिए कार्ड इंसर्ट करने की जगह कार्ड स्वाइप की सुविधा होती है. इस तरह की एटीएम मशीन में ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद अगली इंस्ट्रक्शन को ध्यान से देखना चाहिए. अकसर एक ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद एटीएम मशीन की स्क्रीन पर डू यू वांट टू प्रोसीड फरदर? (Do You Want to Proceed Further) जैसे मैसेज आते हैं. अगर आपको कोई दूसरी ट्रांजैक्शन नहीं करनी हो तो नो (NO) बटन पर क्लिक कर ट्रांजैक्शन को पूरा करें.

ATM Card Lost: कार्ड खो जाने की स्थिति में

एटीएम कार्ड खो जाने पर बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करें और कार्ड की पूरी जानकारी दें. कॉल सेंटर पर अपनी शिकायत दर्ज करा कर शिकायत संख्या जरूर लें. इसके बाद बैंक आपका एटीएम तुरंत ब्लॉक कर देगा. शिकायत संख्या के बाद ही पुलिस स्टेशन में एफ.आई.आर. कराई जा सकती है.

तो यह तो हुए कुछ ऐसे टिप्स जो आपको एटीएम का इस्तेमाल करते समय अवश्य ही याद रखने चाहिए. इनके अलावा भी कई टिप्स हैं जो हम आपको अगले अंक में देंगे जैसे कि अगर आपका एटीएम कार्ड खो जाए तो क्या करें? 

अब आपका फर्ज बनता है इस पोस्ट को शेयर करे निचे शेयर बटन दबाये और जानकारी भेजे सभी को -

3 Responses check and comments

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel