स्मृति ईरानी जीवन परिचय Smriti irani biography in hindi


weight height wiki biodataजन्म 23 मार्च 1976 (उम्र 39 age), नई दिल्ली
पति husband: जुबिन ईरानी zubin irani (एम 2001।)
कार्यालय contact: 2014 के बाद से मानव संसाधन विकास मंत्री
शिक्षा: दिल्ली विश्वविद्यालय (1996), होली चाइल्ड स्कूल ऑक्ज़ीलियम
बच्चे: Zohr ईरानी, Zoish ईरानी, Zohr ईरानी, Shanelle ईरानी, Zoish ईरानी

 स्मृति ज़ुबिन ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ था। मिस इंडिया प्रतियोगिता स्मृति सौंदर्य प्रसाधनों के प्रचार से लेकर मिस इंडिया प्रतियोगिता की प्रतिभागी भी बनीं। मिस इंडिया प्रतियोगिता उन्होंने 1998 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, लेकिन फाइनल तक मुकाम नहीं बना पाईं।

 मैकडॉनल्ड्स मॉडलिंग में प्रवेश करने से पहले, वह मैकडॉनल्ड्स में वेट्रेस और क्लीनर के पद पर कार्य कर चुकी हैं।

 सास भी कभी बहू थी...में तुलसी वीरानी लेकिन इसके बाद वो मुंबई चली आयीं और एकता कपूर के सबसे लोकप्रिय शो क्यूंकि सास भी कभी बहू थी...में तुलसी वीरानी का किरदार निभाकर अपनी पहचव लोगों के दिलों में बनायी।

 पांच सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड स्मृति ज़ुबिन ईरानी ने पांच सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी अवार्ड, चार इंडियन टेली अवार्ड और आठ स्टार परिवार पुरस्कार जीत चुकी हैं।

 राजनीतिक जीवन वर्ष 2003 में स्मृति ज़ुबिन ईरानी का राजनीतिक जीवन वर्ष 2003 में तब शुरू हुआ जब उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण की और दिल्ली के चाँदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा।

 गुजरात से राज्यसभा सांसद वर्ष 2011 में वे गुजरात से राज्यसभा सांसद चुनी गई। इसी वर्ष इनको हिमाचल प्रदेश में महिला मोर्चे की भी कमान सौंप दी गई।

 राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा आम चुनाव, 2014 में स्मृति ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास के खिलाफ अमेठी संसदीय सीट से चुनाव लड़ा, हालांकि वो हार गईं लेकिन वो राज्यसभा सांसद बन गईं और उसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्री।

 जुबिन ईरानी पारसी से शादी स्मृति ने शादीशुदा जुबिन ईरानी पारसी से शादी की। इस शादी से स्मृति को दो बच्चे 'जौहर' और 'जोइश' है। वो जुबिन की दूसरी पत्नी हैं,जुबिन को पहली शादी से भी एक बेटा 'शेनियल' है।  राजनीति के अलावा स्‍मृति ईरानी  एक सामाजिक संस्‍था का संचालन करती हैं.... जिसका उद्देश्‍य दूरस्‍थ क्षेत्रों के निर्धन लोगों को पीने का पानी मुहैया कराना है।

1 Response to

  1. बहुत ही उम्दा ......... Very nice collection in Hindi !! :)

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel