प्रश्न उत्तर सामान्य ज्ञान हिन्दी gk questions in hindi with answers


hindi history with answers top pdf download test online 2017, 2015 objective type for class 5 gk 2012 gk questions language
Q. थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया ?...

पहला थर्मामीटर 1612 में इटली के संतोरियो संतोरियो ने बनाया था. लेकिन सभी आविष्कारों की तरह थर्मामीटर पर भी कई वैज्ञानिकों ने काम किया. सन 1654 में ग्रैंड ड्यूक ऑफ़ टस्कनी, फ़रडिनैंड द्वितीय ने शीशे का एक थर्मामीटर बनाया जिसमें अल्कोहल भरा था. लेकिन यह सही तापमान नहीं बताता था. पारे से भरा थर्मामीटर सबसे पहले गेब्रियल फ़ैरनहाइट ने 1714 में बनाया. अब तो कई तरह के थर्मामीटर मिलते हैं
  • थलसेना का प्रधान कौन होता है। - जनरल
  • बोरलॉग पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाता है। - कृषि क्षेत्र 
  • फिल्म जगत में दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित अंतर्रराष्ट्रीय पुरस्कार कौनसा है। - ऑस्कर 
  • विश्व में पत्रकारिता के क्षेत्र में दिया जाने वाला पुरस्कार कौनसा है। - पुलित्जर 
  • एशिया का नोबेल पुरस्कार किसे कहा जाता है। - रमन मैग्सेसे पुरस्कार 
  • भारत में वीरता के लिए सैनिकों को दिया जाने वाला सवोच्य पुरस्कार कौनसा है। - परमवीर चक्र 
  • व्यास सम्मान का संबंध किस क्षेत्र से है। - साहित्य क्षेत्र 
  • नोबेल पुरस्कार किन क्षेत्रों में दिया जाता है। - चिकित्सा, साहित्य, शांति, रसायन, भौतिकी (1901 से ) और अर्थशास्त्र (1969) 
  • नोबेल पुरस्कार किसकी याद में दिया जाता है। - वैज्ञानिक अल्फ्रेड बर्नहार्ड नोबेल 
  • भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय पुरस्कार कौनसा है। - भारत रत्न 
  • गांधी शांति अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार कब शुरू किया गया। - 1995 में 
  • देश में कलिंग पुरस्कार कब शुरू किया गया। - 1952 में 
  • ग्रेमी पुरस्कार का संबंध किस क्षेत्र से है। - संगीत क्षेत्र 
  • कश्मीर का अकबर किसे कहा जाता है। - जैनुल आबदीन 
  • यामिनी कृष्णमूर्ति का संबंध किस शास्त्रीय नृत्य से है। - भरतनाट्यम् 
  • हेमामालिनी, श्रीदेवी का संबंध किस शास्त्रीय नृत्य से है। - मोहिनीअट्टम 
  • लच्छू महाराज का संबंध किस शास्त्रीय नृत्य से है। - कत्थक 
  • गोवा दिवस कब मनाया जाता है। - 19 दिसम्बर 
  • गुजरात एवं महाराष्ट्र दिवस कब मनाया जाता है। - एक मई 
  • जलसेना का प्रधान कौन होता है। - ऐडमिरल 
Q. अप्रैल फ़ूल कब और किस घटना के बाद मनाया जाने लगा ??

ये कहना बड़ा मुश्किल है कि ये कब शुरु हुआ लेकिन आमतौर पर इसकी शुरुआत यूरोप से हुई मानी जाती है. सन 1582 से पहले अधिकांश यूरोप में 25 मार्च से पहली अप्रैल तक नव वर्ष के समारोह हुआ करते थे. इसी साल पोप ग्रैगरी तेरहवें ने एक नया कैलैंडर लागू किया जिसमें पहली जनवरी को नया साल माना गया. कई देशों में इसका विरोध हुआ लेकिन फ़्रांस ने इसे मानने से इनकार कर दिया. अन्य लोगों ने उनका मज़ाक उड़ाना शुरु कर दिया और उन्हे मूर्ख बताने लगे. शायद तभी से अप्रैल फ़ूल की परम्परा चल निकली

Q. अंग्रेज़ी शब्द ओ के का क्या अर्थ है और इसका पूरा रूप क्या है ??


ऑक्सफ़र्ड डिक्शनरी के अनुसार ओ के शब्द ऑल करैक्ट का संक्षिप्त रूप है. जिसका अर्थ है सब ठीक है. लेकिन ऑल करैक्ट को जब अंग्रेज़ी में लिखा जाता है तो उसके हिज्जे होते हैं all correct. फिर इसका संक्षिप्त रूप तो ए सी होना चाहिए. इसका कारण ये है कि उन्नीसवीं शताब्दी के शुरु में अमरीका में ध्वनि के आधार पर अंग्रेज़ी लिखने की शुरुआत हुई और ऑल करैक्ट के हिज्जे बने oll korrect. जिसका संक्षिप्त रूप होता है ओ के. ये शब्द 1840 में अमरीका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान लोकप्रिय हुआ. राष्ट्रपति मार्टिन वैन ब्यूरैन, ओल्ड किंडरहुक के रहने वाले थे और दोबारा चुनाव लड़ रहे थे. बस उनका उपनाम ओल्ड किंडरहुक ही पड़ गया. इसका संक्षिप्त रूप भी ओके बैठता है.

Q भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का डिज़ाइनर कौन था?

इसके लिए थोड़ा पीछे जाना पड़ेगा. फ़्रांसीसी क्रांति और उसके नारे स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व का भारतीय राष्ट्रवाद पर गहरा असर पडा.

सन् 1831 में जब राजा राम मोहन राय इंग्लैंड जा रहे थे तो उन्हें एक फ्रांसीसी जहाज़ पर फ़्रांस का झंडा लहराता दिखाई दिया. उसमें भी तीन रंग थे. 1857 की क्रांति ने भारतवासियों के दिल में आज़ादी के बीज बो दिए.

बीसवीं शताब्दी में जब स्वदेशी आंदोलन ने ज़ोर पकड़ा तो एक राष्ट्रीय ध्वज की ज़रूरत महसूस हुई. स्वामी विवेकानंद की शिष्या सिस्टर निवेदिता ने सबसे पहले इसकी परिकल्पना की.

फिर 7 अगस्त 1906 को कोलकाता में बंगाल के विभाजन के विरोध में एक रैली हुई जिसमें पहली बार तिरंगा झंडा फहराया गया. समय के साथ इसमें परिवर्तन होते रहे लेकिन जब अंग्रेज़ों ने भारत छोड़ने का फ़ैसला किया तो देश के नेताओं को राष्ट्रीय ध्वज की चिंता हुई.

डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में एक ध्वज समिति का गठन किया गया और उसमें यह फ़ैसला किया गया कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के झंडे को कुछ परिवर्तनों के साथ राष्ट्र ध्वज के रूप में स्वीकार कर लिया जाए, ये तिरंगा हो और इसके बीच में अशोक चक्र हो.

Q. भारत की राजधानी कोलकाता से दिल्ली कब लाई गई ??

सन् 1911 में. 1772 में कोलकाता को ब्रिटिश इंडिया की राजधानी बनाया गया था और भारत के प्रथम गवर्नर जनरल वॉरैन हेस्टिंग्स सभी महत्वपूर्ण कार्यालय मुर्शीदाबाद से कोलकाता ले गए थे. लेकिन फिर सन् 1911 में दिल्ली को फिर से राजधानी बनाया गया.

Q. 1896 के ओलंपिक खेल कहाँ हुए थे ?

उत्तर: 1896 के ओलंपिक खेल ग्रीस के एथेंस शहर में हुए थे. प्राचीन ग्रीस में चार खेल उत्सव हुआ करते थे, इस्थमियंस, नीमियंस, पायथियंस और ओलंपियाड. ओलंपिक खेल हर चार साल के बाद ओलंपिया में आयोजित होते थे.

ये इतने महत्वपूर्ण माने जाते थे कि उन दिनों लड़ाइयाँ भी रुक जाती थीं. पहले ओलंपिक खेल 776 ईसा पूर्व हुए. एक हज़ार वर्ष तक ये क्रम चलता रहा लेकिन फिर बाइज़ैनटाइन सम्राट थियोडोसियस ने सन् 394 में इन्हें बंद कर दिया.

पहले आधुनिक ओलंपिक खेलों का सिलसिला शुरू हुआ सन् 1896 में और इसका उद्देश्य था विभिन्न राष्ट्रों के बीच समझ और मैत्री विकसित करना.

Q भारत की सबसे बड़ी मस्जिद कौन सी है ??

दिल्ली की जामा मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है. इसका निर्माण मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने कराया था. कोई पाँच हज़ार कारीगर 1644 से लेकर 1658 तक इसके निर्माण कार्य में लगे रहे. इसका पुराना नाम था मस्जिदे जहाँनुमा. पूर्वी मुख्य द्वार का प्रयोग शायद बादशाह किया करते थे, जो आमतौर पर बंद रहता है.

पश्चिमी भाग में बनी इबादतगाह में नमाज़ पढ़ी जाती है लेकिन जुमे के रोज़ या फिर ख़ास-ख़ास मौक़ों पर नमाज़ियों की क़तारें दालान तक फैल जाती हैं. मस्जिद के उत्तरी द्वार के पास एक अल्मारी है जिसमें पैगंबर हज़रत मोहम्मद के कुछ स्मृति चिन्ह रखे हैं, हिरन की खाल पर लिखा क़ुरान, मोहम्मद साहब की दाढ़ी का बाल, उनकी चप्पलें और संगमरमर के एक पतथर पर बना उनके पाँव का निशान.9. मक्का और मदीना में हज़रत मोहम्मद से पहले कौन सा धर्म प्रचलित था ??

इस्लाम के आने से पहले मक्का मदीना में विभिन्न देवी देवताओं की पूजा हुआ करती थी. उनके 360 देवी देवता थे, जिनकी मूर्तियाँ काबा में रखी हुई थीं. जब हज़रत मोहम्मद ने 610 ईसवी में इस्लाम का प्रचार शुरु किया तो कहा कि एक ख़ुदा को मानो. इस्लाम का शाब्दिक अर्थ भी यही है, ख़ुदा के आगे आत्म समर्पण

0 Response to "प्रश्न उत्तर सामान्य ज्ञान हिन्दी gk questions in hindi with answers"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel