ये खाना स्टार्ट कर दे हमेशा जवाँ देखने के लिये anti aging diet foods


बढ़ती उम्र के साथ चेहरा और त्वचा दोनो ही डल और मूर्छाने लगती है। त्वचा की देखभाल पहले से कही ज़्यादा करने की होती है बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर की कार्यक्षमता में भी कमी आ जाती है जिससे शरीर के ज़रूरी तत्व और माइयेलिन में कमी होने लगती है इन्न तत्वो की कमी होने से जल्दी बुढ़ापा दिखने लगता है लेकिन खराब जीवनशैली और खानपान के चलते ये समस्या और ज्यादा लोगो में देखने को मिल रही हे 

एजिंग की प्राब्लम होना आम बात है लेकिन हम आपको बता दे की सही खानपान और सही जीवनशैली के चलते अधिक Age होने के बाद भी अपने आप को कम Age का दिखा सकते है.

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में आई एजिंग की समस्या को दूर कैसे किया जाता है?

पदार्थ जिनके सेवन से बचना चाहिए ये चेहरे या त्वचा को डल करते है -
  1. बहुत अधिक वसा और मीट वाले आहार
  2. शुगर की मात्रा को कम करना चाहिए
  3. अधिक मसले का सेवन ना करे
  4. ज़्यादा नमक का प्रयोग नही करना चाहिए
Anti aging superfoods 
त्वचा में पड़ने वाली सूर्या की किर्णो की वजय से त्वचा खराब हो जाती है और इस पर काले धब्बे और ब्लॅकहेड्स होने लगते है इनको दूर करने के लिए महिलाए बाजार में उपलब्ध क्रीम्स और सन क्रीम का इस्तेमाल करती है. लेकिन क्रीम खरीदते समय उन्हे लेवल पर ज़रूर गौर करना चाहिए यह क्रीम महिलाओ को अपनी ज़रूरत के हिसाब से ही लेना चाहिए.

एजिंग साइन होने का दूसरा कारण शरीर में फिबेर की मात्रा का बढ़ना भी होता है. फिबेर की मात्रा बढ़ने पर कई बार त्वचा के छिद्र इतने खुल जाते है की वाइट हेड्स और ब्लॅक हेड्स भी होने लगते है. यह हेड्स भी एजिंग कहलाते है.

कुछ आहरो का सेवन करके त्वचा से एजिंग की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके लिए महिलाओ को हैल्दी डाइट की आयशकता होती है.

दही
दही में उच्च मात्रा में कैल्सियम और अच्छे बॅक्टीरिया होते है जो की त्वचा की सही देखभाल में मदद करते है. शोधो से पता चला है की नियमित रूप से दही का सेवन करने वाले व्यक्तियो की उम्र सामान्य लोगो की अपेक्षा ज़्यादा होती है. इसके अलावा दही का सेवन करने से त्वचा के दाग और धब्बे भी सही हो जाते है.

संतरे
संतरे मई पानी की मात्रा भी होती है जिससे यह शरीर और त्वचा की कोशिकाओ को हयद्राते करने मई मदद करते है. इसके अलावा संतरे मई भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो की नये कॉलेगेन बनता है और त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने मई मदद करता है.

जेतून का तेल
हम सभी हेल्त बेनिफिट्स ऑफ ऑलिव आयिल जानते है. इसमे पॉल्यफोनेस होता है साथ ही यह त्वचा के लिए शक्तिषनली आंटीयाक्सिडंट का कम भी करता है. इसके इस्तेमाल से महिलाओ की त्वचा मई उमरा दराज या फिर एजिंग की समस्या दूर हो जाती है. इसके इस्तेमाल के लिए रत मई सोने से पहले जैतून के तेल की मालिश करना लाभप्रद होता है.(यहाँ क्लिक कर स्त्रियों के 8 अवगुणों के बारे में आप भी जान लो)

मच्हली (फिश)
मच्हली मई ओमेगा-3 की प्रचुर मात्रा होती है जो की त्वचा को जवान दिखाने मई मदद करती है. इसलिए यदि आप नों-वेजिटेरियन है तो अपने आहार मई मच्हली का सेवन ज़रूर करे इससे एजिंग की समस्या आसानी से दूर हो जाती है.

अनार
अनार एक अक्चा आंटी एजिंग फुड है. इसमे भरपूर मात्रा मई विटामिन सी और आंटीयाक्सिडंट गुण होते है जो की त्वचा को भरपूर पोषण देने, देखभाल करने और उमरा दराज के कारण आने वाली एजिंग की समस्या को दूर करने मई मदद करते है. इसके साथ ही यह त्वचा मई पड़ने वेल दाग धब्बो को भी दूर करने मई मदद करता है.

नट्स
आपने हमेशा नट्स खाने से फेट बढ़ना और वजन बढ़ना सुना होगा. लेकिन शायद आपको पता होगा की नट्स में अनसॅचुरेटेड फैट, भरपूर विटमिन्स, खनिज और आंटीयाक्सिडंट गुण होते है जो की महिलाओ मई एजिंग की समस्या को दूर करने मई मदद करते है. इसके साथ-साथ नट्स शरीर मई कोलेस्टरॉल के लेवल को भी बनाए रखने मई सहायक होता है.

ब्ल्यूबेरी
ब्ल्यूबेरी भी महिलाओ में आने वाली एजिंग की समस्या को दूर करने में मदद करती है इसमे उपस्थित ऑक्साइडेटिव गुनो के कारण यह सूजन को कम करने और कई प्रकार की बीमारियो से लड़ने की भी शक्ति प्रदान करती है.(यहाँ क्लिक से जाने मुली के गुण फायदे)

आपने जाना आंटी एजिंग फुड्स. यदि आप भी एजिंग की समस्या से परेशन है तो दिए गये खाद्या पदार्थो का सेवन करे और दिखाए अपनी त्वचा को चमकदार और जवान.

0 Response to "ये खाना स्टार्ट कर दे हमेशा जवाँ देखने के लिये anti aging diet foods"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel