मुंह और जीभ पर होने वाले घाव की वजह muh ke chale home remedies


mouth ulcers pictures mouth ulcer home remedies mouth ulcer gel ulcers on tongue how to get rid of mouth ulcers overnight tongue ulcer treatment are mouth ulcers contagious 
कभी कभी हम समझ ही नही पाते कि आखिर हमारे मुँह में हो क्या रहा है? जब तक हमे रोग का नही पता होगा तब तक हम उसका उपचार भी सही तरीके से नही कर पाएंगे
Canker-sore-home-remedy
मुह में छालो के कुछ लक्षण इस प्रकार है- how to get rid of mouth ulcers

जब मुँह के अंदर कुछ गोल, सफ़ेद या स्लेटी रंग का, सफ़ेद या लाल किनारो वाला दर्द एवं जलन करने वाला कोई घाव हो तो समझ जाए की आप छालो की समस्या का सामना कर रहे है छालो की समस्या से राहत पाने से पहले जाने मुंह में छाले क्यों होते हैं?
  1. चटपटे, खट्टे व गर्म मसालों के खाद्य-पदार्थों का सेवन करने से एसिड तेजी से बढ़ती है एसिड से उत्पन्न गर्मी जब मुंह में पहुंचती है तो यह एसिड जीभ और मुंह में छालों की उत्पत्ति कर देती है।
  2. शरीर में विटामिन ‘बी’ और आयरन की मात्रा सामान्य न होने से भी जीभ के छाले हो सकते है ।
  3. किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी होने के बावजूद उस खाद्य पदार्थ का बार-बार खाने से भी छाले हो सकते है 
  4. साधारण छालों का आकार बड़ा नहीं होता और तकरीबन 8 से 10 दिन में ठीक भी हो जाते हैं। गंभीर छाले 10 में से 9 व्यक्तियों के होते हैं। इनका आकार बड़ा होता है। हेरपेटीफार्म छाले अधिकतर 10 से 40 वर्ष तक की उम्र के लोगों में होते हैं।
  5. कब्ज के कारण मुंह में छाले होना सामान्य बात है। घर में अगर किसी को छाले हो तो उसके साथ खाना खाने या उसके बर्तनों में खाने से भी छाले हो सकते हैं।
  6. वाइरल, बेकटेरीयल ,फंगल इन्फेक्शन के कारण |
  7. मानसिक तनाव और दवाइयों से होने वाले साइड इफेक्ट्स के कारण |
  8. ज्यादा गर्म खाने या पीने से मुहं जल जाने के कारण भी छाले हो जाते है |
  9. गलत तरीके से लगे नकली दांत भी जीभ व मुंह में छाले बनाते है |
  10. दांतों से जीभ या होंठ कट जाने से |
बदहजमी से भी मुंह में छालों की अधिक उत्पति होती है। पेट की खराबी के कारण मुंह में छाले लक्षणों के रूप में होते हैं। पेट ठीक होते ही मुंह के छाले भी ठीक हो जाते हैं।

 mouth ulcer treatment in hindi 


1. नीबू के रस का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करे एवं नीबू के रस को गुनगुने पाने में मिलाकर कुल्ला करे। इससे पेट की गर्मी समाप्त होगी एवं जल्द आपको मुँह के छालो से छुटकारा मिलेगा।
2. रात को सोने से पहले मुँह के छालो पर घी लगाए। घी छालो के लिए अमृत माना जाता है। इससे मुँह के छाले जल्द ही समाप्त हो जाएंगे।

3. एक लीटर पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाकर अच्छी तरह उबाल लीजिए एवं ठंडा कर लीजिए। हल्दी के इस पानी से दिन में दो बार गरारे करे इससे बहुत ही जल्द आपको छालो से छुटकारा मिल जाएगा।

1 Response to

  1. hello dear sir mujhe yeh puchna hai. mere muh k ander uper traf dard h. aur jab bhi me thook ander gilta hu toh hlka dard hota h. yeh 8 nov 17 se h aur aaj b h. sir ji plz btayiye ywh kis kaaran se h????? plZz

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel