Google की इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले 15 कठिन सवाल Job interview questions Facebook

गूगल दुनिया भर की टॉप टेक कंपनियों में से एक है। ऐसे में कौन नहीं चाहेगा कि उसे गूगल में नौकरी करने का मौका मिले। लेकिन, इस टेक कंपनी में नौकरी पाना इतना आसान नहीं है।

 27 सितंबर, 2015 को गूगल ने 17 साल का सफर पूरा कर लिया।  आपको बताने जा रहा है Google की इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले 15 कठिन सवाल-

 1. पद: सॉफ्टवेयर इंजीनियर सवाल: आपको पता लगाना है कि आपके दोस्त बॉब के पास आपका सही नंबर है या नहीं... ..., लेकिन आप उससे ये बात सीधे नहीं पूछ सकते। आप एक कार्ड पर एक सवाल लिखकर अपने दूसरे दोस्त ईव को देंगे। ईव उस कार्ड को बॉब के पास ले जाएगा और बॉब के जवाब के साथ कार्ड वापस ले आएगा। आपको बताना है कि आप कार्ड पर ऐसा क्या लिखेंगे कि बॉब आपके सवाल का जवाब दे दे और ईव कार्ड को पढ़े तो उसे आपका फोन नंबर पता ना चले?

 इस तरह के सवालों को लेकर हमने भोपाल की जानी मानी साइकॉलोजिस्ट प्रीती साधू से बात की। उन्होंने अपने अनुभव के आधार पर ऐसे इंटरव्यू को फेस करने वाले यूजर्स के लिए कुछ गाइडलाइन्स दीं।

* क्यों पूछे जाते हैं ऐसे मनोवैज्ञानिक सवाल- इस बारे में डॉक्टर प्रीती का कहना है कि इस तरह के सवाल इंटरव्यू देने वाले के स्ट्रेस झेलने की ताकत को टेस्ट करने के लिए पूछे जाते हैं। किसी नई स्ट्रेस भरी सिचुएशन में कैसे कोई इंसान अपने दिमाग का इस्तेमाल करता है इसे टेस्ट करने के लिए ही मनोवैज्ञानिक सवाल पूछे जाते हैं। * क्या इनका कोई निर्धारित जवाब होता है? नहीं इनका कोई निर्धारित जवाब नहीं होता। ये पूरी तरह से यूजर की लॉजिकल थिंकिंग पर निर्भर करता है। कोई इंसान अगर फेसबुक या गूगल जैसी किसी बड़ी कंपनी में इंटरव्यू देने जाता है तो वो कितना इनोवेटिव होकर सोच सकता है और किस हद तक अपने ओपन माइंड का इस्तेमाल कर सकता है ये कंपनियां उसी को टेस्ट करती हैं। ऐसे सवालों के जवाब देने के लिए यूजर्स की थिंकिंग केपेबिलिटी बहुत मायने रखती है। * अगर कोई इस तरह के किसी इंटरव्यू में बैठे तो क्या ध्यान रखना चाहिए- 1. किसी भी सवाल पर ना ही गुस्सा दिखाएं कि कैसा बचकाना सवाल है और ना ही नर्वस हों कि ये मुझे नहीं आता अब क्या किया जाए। जवाब देने से पहले ये सोचें कि जिस कंपनी में आप काम करने जा रहे हैं वहां किस तरह की क्रिएटिविटी दिखाई जाती है। अगर गूगल की बात करें तो सवाल जितना फनी और उलझा हुआ होगा। जवाब को भी उतना ही उलझा और फनी होना चाहिए। 2. हर तरह के सवाल के लिए तैयार रहिए और एक बार में सवाल सुनिए। अगर आपने सवाल नहीं सुना है तो फिर से पूछिए, सवाल का जवाब देने से पहले सवाल समझ में आना बहुत जरूरी होता है। ये इस बात को दिखाता है कि कैसे किसी प्रोजेक्ट पर काम करने वाले लोग उसे हैंडल कर पाएंगे। 3. क्विक रिस्पॉन्स बहुत मायने रखता है। किसी भी सवाल का जवाब जितना जल्दी और ह्यूमरस होगा उतना ही सटीक होगा। जैसे अगर इंटरव्यू में पूछा जाए की आपके सर पर बाल कितने हैं या दुनिया में कितने पियानो हैं तो जवाब हो सकता है, जितने आसमान में तारे हैं उससे 10,000 कम... 4. किसी भी सवाल को सुनकर उसके बारे में सोचने के लिए नीचे या ऊपर ना देखें। ये कॉन्फिडेंस में कमी दिखाता है। जो समझ आ रहा है उसे सही तरह से बोलें।
* अगर आप से ये सवाल पूछे जाएं तो आपका जवाब क्या होता। हमें FACEBOOK LIKE KARNE PAR नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं। सवाल नंबर के साथ अपना जवाब लिखें।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel