वेब होस्टिंग क्या है Web Hosting meaning hindi


 आज जानेंगे नि शुल्क web hosting comparison free sites companies google web hosting web hosting reviews cheap web hosting web hosting definition

ये वैसे ही है जैसे दफ्तर के लिए जगह किराये पर लेना. आपको अपनी वेबसाइट के पंनो के लिए डाटा सेंटर के कंप्यूटर में जगह लेनी होती है. अपनी जरुरत के मुतािबक आप िजतनी जगह चाहे ले सकते है 10mb या 2 GB और अगर आपकी वेबसाइट बहुत बड़ी है तो आप एक पूरा कंप्यूटर ही किराये पर ले सकते है (Dedicated Hosting)

होस्टिंग दो तरीके की होती है – विंडोस (Windows) या लिनुक्स (Linux). साधारण वेबसाइट में इसका कोई खास फर्क नहीं पड़ता लेिकन बड़ी या जटील वेबसाइट के लिया जगह लेते वक्त इसका बहुत धयान रखना पड़ता है.

नाम पंजीकृत करने और जगह लेने के लिए बहुत कंपनीया है.

वेब सर्वर वह सॉफ्टवेयर होता है जो वेब पेज सर्व करता है, अर्थात वह सॉफ्टवेयर जो वेब पेजों को उपयोक्ताओं तक पहुंचाता है। 

इसे दो भागों में बांट कर देखा जा सकता है: वह मशीन जिस पर वैबसर्वर को स्थापित किया जाता है और वो सॉफ्टवेयर जो वैब सर्वर की तरह काम करता है। ये पहला हार्डवेयर व दूसरा सॉफ्टवेयर होते हैं।

 सामान्यतयावे वेब पेज HTTP प्रोटोकॉल द्वारा उपयोक्ताओं तक पहुंचाये जाते है। किसी भी कंप्यूटर में वेब सर्वर का सॉफ्टवेयर स्थापित कर और उसे इंटरनेट से जोड़ कर उपयोक्ता उसे अंतरजाल पर वेब पेज प्रदान करने वाले वेब सर्वर में बदल सकते हैं।

 उपयोक्ता जो भी वेब पेज अंतरजाल पर देखते हैं वे उनके कंप्यूटर पर पास किसी ना किसी वेब सर्वर के द्वारा ही पहुंचाये जाते हैं। यदि उपयोक्ता अपने कंप्यूटर पर केवल सॉफ्टवेयर स्थापित करें और उसे इंटरनैट से ना जोड़े तो भी वो पूरा वेब सर्वर है जो कि केवल स्थानीय रूप से उपयोक्ता के लिये काम करेगा।

2 Responses check and comments

  1. M web hosting ka kam Karna Chahta hu plz apna phone no send kr dijiye

    ReplyDelete
  2. AAP APNA NO. DE YAH EMAIL ME BHEJE KYA JANNA HAI BATAYE

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel