ब्लॉगर (पूर्व नाम: ब्लॉगस्पॉट)  

एक ब्लॉग होस्टिंग सेवा है जो गूगल ब्लॉगर प्रोग्राम के द्वारा उपलब्ध कराई जाती है, व जिसके द्वारा ब्लॉगर्स अपने नए ब्लॉग शीघ्र ही बना सकते हैं।

इसकी मदद से डोमेन नेम और होस्टिंग जब तक ब्लॉगर चाहे निःशुल्क उपलब्ध रहती है। गूगल के एडसेंस कार्यक्रम के द्वारा ब्लॉगर अपने ब्लॉग से आय भी कर सकते हैं।

यह सुविधा अन्य ब्लॉगिंग कार्यक्रमों पर निर्भर नहीं होती। एक ब्लॉग किसी भी कार्य के लिए प्रयोग किया जा सकता है, चाहे वह निजी दैनंदिनी के रूप में हो या व्यावसायिक कार्य के लिए या सामान्य रूप में अपने विचार दूसरों तक पहुंचाने के लिए हों।

 ब्लॉगस्पॉट का आरंभ 1999 में एक होस्टिंग टूल के रूप में पायरा लैब्स ने की थी। सन् 2003 में इसे गूगल ने खरीद लिया था और तब से यह इंटरनेट पर सबसे प्रसिद्ध शुल्करहित होस्टिंग वेबसाइट बनी हुई है।

ध्यान दे की ब्लॉगर ब्लॉग पर ब्लॉग बनाने के लिए प्रथम प्रक्रिया ईमेल खता बनाने से शुरू होती है अतः मेरी राय में सबसे पहले आप गूगल के gmail.com साईट पर जा कर अपने लिए ईमेल खता पंजीकृत करे ॥ अगर आप के पास yahoo , या Rediffmail का ईमेल खता पहले ही से है व आप इसी के द्वारा अपना ब्लॉग बनाना चाहते है । तो नीचे विडियो में बताये अनुसार blogger.com पर जाये

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर