Gmail एक अकाउंट के दो पते accounts


क्या आप जानते हैं कि जिस दिन आपने अपना अकाउंट बनाया, उसी दिन आपको इस पते के दो ई-मेल आईडी मिले। क्या कहा, आपको केवल एक ही आईडी पता है और दूसरे की कोई जानकारी नहीं। कुछ समय पहले तक मुझे भी नहीं थी। लेकिन अब पता चला है कि हमें दो ई-मेल आईडी मिले हैं

ये दो आईडी हैं how to open gmail account in hindi

yourname@gmail.com

yourname@googlemail.com

जी हां, ऊपर दिए गए दोनों पते आपके एक ही अकाउंट के हैं। और दोनों पर भेजी जाने वाली मेल सीधे ही आपके मेलबॉक्स तक पहुंचेगी। अब आप कहेंगे कि फिर दो अकाउंट होने के क्या फायदे? जी फायदे भी हैं, अभी बताते हैं।

इस नए ई-मेल आईडी का सबसे बड़ा फायदा है अनचाही मेल से छुटकारा। कई बार आपको उन लोगों को अपना मेल-पता देना होता है, जहां से आने वाली मेल को आप पसंद नहीं करते। जी हां, बात स्पैम की ही हो रही है। मान लीजिए आपको किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करना है और वहां आपका मेल पता भरना जरूरी है। अगर आपने अपना पता दिया तो कई बार स्पैम या जंक मेल मिलने लगती हैं। तो ऐसे में आप वहां अपना yourname@googlemail.com पता दीजिए।

अब सवाल उठता है कि इस पते पर आने वाली मेल को अलग कैसे किया जाए, क्योंकि अभी तक तो आपको yourname@gmail.com और yourname@googlemail.com से मिलने वाली मेल एक ही जगह मिल रही हैं। इन्हें अलग करने का तरीका है फिल्टर का इस्तेमाल। सीखते हैं फिल्टर लगाने का तरीका-
1. जीमेल सैटिंग्स में जाने के बाद Filters पर क्लिक कीजिए।


2. Create a new filter पर क्लिक कीजिए
3. Has the words: के सामने मौजूद बॉक्स में yourname@googlemail.com पता भर दीजिए। शेष बॉक्स खाली छोड़िए।

4. Next Step पर क्लिक कीजिए।
5. Skip the Inbox (Archive it) विकल्प पर टिक लगाकर Create Filter पर क्लिक कीजिए।
अब आपका फिल्टर तैयार हो चुका है। अब आपके इनबॉक्स में yourname@gmail.com पते से आने वाली मेल तो दिखेगी, लेकिन yourname@googlemail.com पते से आने वाली नहीं। अगर आप yourname@googlemail.com से आने वाली मेल को देखना चाहते हैं तो All Mail पर क्लिक कीजिए।
मतलब स्पैम अब आपको नहीं दिखेगी और उनकी आड़ में आने वाली काम की मेल्स को जब चाहें देख सकते हैं।

0 Response to "Gmail एक अकाउंट के दो पते accounts"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel