7 दिनों के नाम अंग्रेजी हिंदी उत्पत्ति hindi days of the week meaning - Top.HowFN

7 दिनों के नाम अंग्रेजी हिंदी उत्पत्ति hindi days of the week meaning

लोग सप्ताह में अलग-अलग दिन व्रत रखते हैं- जैसे सोमवार के दिन शिव के लिए व्रत, मंगलवार के दिन हनुमान की पूजा, शुक्रवार के दिन संतोषी मां के लिए व्रत, शनिवार के दिन शनि देव के लिए व्रत इत्यादि। लेकिन सप्ताह का उल्लेख ना वेदों में, ना शास्त्रों में, ना रामायण में और ना ही महाभारत में किया गया है। 

इन ग्रंथों में समय की गणना, दिनों को मापने के लिए तिथि और शुक्ल व कृष्ण पक्ष की बातें तो की गई हैं, लेकिन सप्ताह की कोई चर्चा नहीं है। सात दिन के सप्ताह के बारे में भारत में पहली बार उल्लेख गुप्त काल में मिलता है। इस प्रकार भारत में सप्ताह की शुरुआत करीब 1500 वर्ष पहले हुई 

ऐसा माना जाता है कि सात दिन के सप्ताह की यह धारणा यवनों से शुरू हुई थी 

 इन सात दिनों में से सभी दिन एक-एक देवता के साथ जोड़े गए। यह देवता वे आकाशीय पिंड थे, जो धरती से दिखाई देते थे अर्थात सूरज, चंद्रमा, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र और शनि। इस तरह केवल भारत में ही नहीं, बल्कि विश्व भर में रविवार को सूर्य के साथ, सोमवार को चांद के साथ और मंगलवार को मंगल ग्रह के साथ जोड़ा गया है। 

why sunday is holiday all over the world


इस तरह पूरे विश्व में सात दिन का सप्ताह प्रचलित है और सभी दिन किसी न किसी ग्रह/तारे के साथ जुड़े हुए हैं। लेकिन जब यह धारणा यहूदियों के राज्य जुदेआ पहुंची, तब उन्होंने इन सात दिनों को देवताओं और ग्रहों से जुड़े नाम ना देते हुए उन्हें 1,2,3,4,5,6 के नाम दिए।

 उन्होंने सातवें दिन को शबथ (Sabbath) का नाम दिया, वह दिन जब ईश्वर विश्राम करते हैं, क्योंकि बाइबिल के अनुसार ईश्वर ने दुनिया को छह दिन में रचा था और एक दिन विश्राम किया था। यहूदियों का मानना है कि ईश्वर ने छठे दिन विश्राम किया था। इसलिए इज़राइल में शनिवार के दिन छुट्टी होती है। 

वीकेंड का निर्माण कैसे हुआ, इसकी भी कहानी मज़ेदार है। इसका निर्माण सौ वर्ष पहले अमेरिका में हुआ था। वहां के यहूदी लोग शनिवार के दिन काम नहीं करना चाहते थे और ईसाई रविवार के दिन काम नहीं करना चाहते थे। इसलिए शनिवार और रविवार दोनों दिनों को छुट्टी मानकर वीकेंड की अवधारणा सामने आई। 

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.