किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन पंजीकरण pm kisan samman nidhi official website - Top.HowFN.com

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन पंजीकरण pm kisan samman nidhi official website

pmkisan inc in pm kisan samman nidhi official website किसान सुविधा केंद्र बलरामपुर चीनी मिल पं किसान णिच इन किसान पंजीकरण ऑनलाइन mp pm kisan.nic.in.portal पं किसान सम्मान निधि पंतप्रधान किसान सन्मान योजना pmkisan.nic.in apply online किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन पीएम किसान सम्मान निधि पीएम किसान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2019


देश के गरीब और सीमांत किसानों को नरेंद्र मोदी सरकार की पीएम किसान योजना के तहत 6000 रुपये मिलना तय है। इसके लिए, सरकार ने www.pmkisan.gov.in पर एक आधिकारिक वेबसाइट शुरू की है। पात्र किसानों के बैंक खातों में प्रत्येक को 2000 रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के तहत, 6,000 रुपये प्रति वर्ष छोटे और सीमांत किसान परिवारों को दिया जाएगा, जिनके पास दो हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि / स्वामित्व होगा।

 राशि प्रत्येक 2,000 रुपये की तीन किस्तों में दी जाएगी और सीधे लाभ हस्तांतरण (DBT) योजना के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा और किसानों के लिए समय की बचत करेगा।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (24-02-2019) को गोरखपुर से इस योजना की शुरुआत की।

पीएम किसान निधि योजना उद्देश्य


इस योजना का उद्देश्य लघु और सीमांत किसानों (एसएमएफ) की आय में वृद्धि करना है। यह उचित फसल स्वास्थ्य और उचित पैदावार सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न फसलों की खरीद में एसएमएफ की वित्तीय जरूरतों को पूरा करेगा, प्रत्येक फसल चक्र के अंत में प्रत्याशित कृषि आय के साथ स्मारक। यह योजना किसानों को ऐसे खर्चों को पूरा करने के लिए साहूकारों के चंगुल में पड़ने से बचाने में मदद करेगी और खेती की गतिविधियों में उनकी निरंतरता सुनिश्चित करेगी।

पीएम किसान निधि योजना कट-ऑफ तारीख


पात्र लाभार्थियों को लाभ हस्तांतरित करने के लिए पीएम किसान योजना 1-12-2018 से प्रभावी होगी। लाभार्थियों की पात्रता निर्धारित करने की कट-ऑफ तिथि 01.02.2019 रखी गई है।

कल मा। प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी देश के किसानों को आय सहायता प्रदान करने के लिए अब तक की सबसे बड़ी किसान सहायता योजना "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (#PMKISAN)" का लाभ मिलेंगे। मा। मुख्यमंत्री, उत्तरप्रदेश श्री @myogiadityanath जी भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। pic.twitter.com/HvUy8TJxPY

- राधा मोहन सिंह (@RadhamohanBJP) 23 फरवरी, 2019

PM किसान सम्मान निधि: किसे होगा फायदा?


एसएमएफ के भूमिधारक किसान परिवार को "पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों के परिवार के रूप में परिभाषित किया गया है, जो संबंधित राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि के मालिक हैं।"

पीएम किसान: आधिकारिक वेबसाइट


आधिकारिक वेबसाइट "www.pmkisan.gov.in" पर योजना के बारे में विवरण देखें। किसानों के नाम आधिकारिक पोर्टल पर डालने की अंतिम तिथि 25 फरवरी है जबकि धन हस्तांतरित करने की प्रक्रिया 28 फरवरी से शुरू हो रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि पात्रता लिस्ट 


संवैधानिक पदों पर आसीन किसान परिवार, पूर्व और वर्तमान सांसद या विधायक, आयकर दाता, सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी और रु .10,000 या अधिक की मासिक पेंशन वाले, पीएम के तहत 6,000 रुपये प्रति वर्ष की प्रत्यक्ष आय सहायता के लिए पात्र नहीं होंगे। KISAN योजना। योजना के संचालन संबंधी दिशा-निर्देशों के अनुसार, पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवरों को योजना से बाहर रखा गया है। नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान मेयर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष भी योग्य नहीं हैं।

सरकारी कर्मचारियों में, मल्टी-टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी के कर्मचारी लाभ उठा सकते हैं।

2 Responses check and comments

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel